Home /News /nation /

जब पाकिस्‍तान से पायलट को छुड़ा लाया था भारत, इस आदमी ने कराई थी रिहाई

जब पाकिस्‍तान से पायलट को छुड़ा लाया था भारत, इस आदमी ने कराई थी रिहाई

जी पार्थसारथी

जी पार्थसारथी

1999 की कारगिल जंग के वक्‍त भारत ने पाकिस्‍तान से अपने एक पायलट को रिहा करा लिया था.

    ऐश्‍वर्य कुमार

    1999 के कारगिल युद्ध के दौरान फ्लाइट लेफ्टिनेंट के नचिकेता मिग-27 लड़ाकू विमान उड़ा रहे थे. जब वे पाकिस्‍तानी पोस्‍ट पर निशाना लगा रहे थे तब तकनीकी खामी की वजह से उन्‍हें विमान छोड़ना पड़ा. इसके बाद 26 साल के नचिकेता को पाकिस्‍तानी सैनिकों ने घेर लिया. इसके बाद जो हुआ उसे भारतीय कूटनीति के सबसे कामयाब किस्‍सों में गिना जाता है. उन्‍हें सुरक्षित भारत वापस लाया गया था. इस पूरी प्रक्रिया के कर्णधार पाकिस्‍तान में भारत के उच्‍चायुक्‍त जी पार्थसारथी थे और उन्‍होंने ही बातचीत की थी.

    न्‍यूज18 को उन्‍होंने इस घटनाक्रम के बारे में विस्‍तार से बताया है. उन्‍होंने बताया, 'मुझे विदेश मंत्रालय से फोन आया कि वहां से अपने पायलट को लेकर जाएं. उन्‍होंने कहा कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने नचिकेता की रिहाई का ऐलान किया है. विदेश मंत्रालय का दफ्तर जिन्‍ना रोड पर था और वहीं पर पाकिस्‍तानी अधिकारी प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे. लेकिन मैंने वहां जाने से साफ इनकार कर दिया.'

    उन्‍होंने आगे बताया कि पाकिस्‍तान ने इस बारे में काफी हायतौबा मचाना चाहा और कहा कि वह बड़ा दिल दिखाकर उसे रिहा कर रहे हैं.

    बकौल पार्थसारथी, 'मैंने साफ-साफ मना कर दिया. मैंने उन्‍हें स्‍पष्‍ट कर दिया कि मैं विदेश मंत्रालय के दफ्तर में इसलिए नहीं आ रहा हूं कि आप भारतीय वायु सेना के पायलट का मजाक बनाए. इससे वे हिल गए.'

    इमरान खान बोले, 'जंग छिड़ी तो मेरे और नरेंद्र मोदी के हाथ में नहीं रहेगा कंट्रोल'

    पार्थसारथी ने पाकिस्‍तान के अधिकारियों से बताया कि जेनेवा समझौते के अनुसार पायलट को भारत को सौंपने की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान की थी. जेनेवा समझौते में कई संधियां और प्रोटोकॉल शामिल हैं जो युद्ध के दौरान मानवीय व्‍यवहार करने की बात कहते हैं.

    पाकिस्तान भारत से कोई बड़ा युद्ध करने की हालत में नहीं: रिटायर्ड मेजर जनरल

    पार्थसारथी के अनुसार, 'उन्‍होंने उसी शाम पायलट को मुझे सौंप दिया. अगले दिन सुबह हम लोग वाघा सीमा से घर गए.' उन्‍होंने आगे जोड़ा कि भारतीय पायलट का मजाक बनाकर पाकिस्‍तान प्रोपगैंडा करना चाहता था.

    अब 20 साल ठीक वैसी ही स्थिति सामने आई है.

    विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि बुधवार सुबह पाकिस्‍तानी लड़ाकू विमानों से एगेंजमेंट के दौरान भारत ने एक फाइटर जेट को गंवा दिया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने बताया, 'लड़ाकू विमान में सवार पायलट लापता है. पाकिस्‍तान ने दावा किया है कि वह उनकी हिरासत में है. हम तथ्‍यों की जांच कर रहे हैं.'

    पाकिस्तानी मीडिया अमन की तरफ ले जाने वाली रिपोर्टिंग करें : आसिफ गफूर

    पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया था कि दो भारतीय पायलट को जिंदा पकड़ा है. उन्‍होंने कहा कि एक पायलट घायल है और उसका इलाज किया जा रहा है.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Air Strike, Balakot, India pakistan, Indian Airforce, Jammu kashmir, Pulwama, Surgical Strike

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर