लाइव टीवी
Elec-widget

टीएन शेषन के निधन पर राहुल गांधी बोले- जब चुनाव आयुक्त साहसी और निर्भीक हुआ करते थे

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 3:20 PM IST
टीएन शेषन के निधन पर राहुल गांधी बोले- जब चुनाव आयुक्त साहसी और निर्भीक हुआ करते थे
राहुल गांधी

पूर्व चुनाव आयुक्त टीएन शेषन (TN Seshan) का रविवार रात हार्ट अटैक से निधन हो गया. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. रविवार रात करीब 9:30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 3:20 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) टीएन शेषन (TN Seshan) के निधन पर शोक जाहिर किया है. शेषन की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने मौजूदा हालात पर भी तंज कसे. उन्होंने कहा, 'एक समय था, जब चुनाव आयुक्त साहसी और निर्भीक हुआ करते थे.'

बता दें कि 86 वर्षीय पूर्व चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का रविवार रात हार्ट अटैक से निधन हो गया. वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे. रविवार रात करीब 9:30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. शेषन को 1990 में चुनाव सुधारों के लिए जाना जाता है.

ये है राहुल गांधी का ट्वीट
पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त के निधन पर राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘एक समय था जब हमारे चुनाव आयुक्त निष्पक्ष, सम्मानित, साहसी होते थे. उनकी बात सुनी जाती थी. टीएन शेषन उनमें से एक थे. मैं उनके निधन पर उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं.’


Loading...



सोनिया गांधी ने भी जताया शोक
वहीं, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, 'टीएन शेषन के निधन से दुखी हूं. एक सशक्त सिविल सर्वेंट के साथ ही वह कैबिनेट सेक्रेटरी भी रह चुके हैं. एक मजबूत और निष्पक्ष चुनाव आयुक्त के तौर पर शेषन को चुनाव सुधारों के लिए हमेशा याद किया जाएगा.'

TS SESHAN
टीएन शेषन को 1990 में चुनाव सुधारों के लिए जाना जाता है.


शेषन वर्ष 1990 से 1996 के दौरान भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त रहे. मुख्य चुनाव आयुक्त का पद संभालने से पहले वह 1989 में भारत के 18वें कैबिनेट सेक्रेटरी का पद संभाल रहे थे. 1996 में उन्हें सरकारी सेवाओं के लिए रमन मेग्सेसे अवॉर्ड (Ramon Magsaysay Award) दिया गया था.


पूर्व चुनाव आयुक्त एसवाई कुरैशी (SY Qureshi) ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. कुरैशी ने कहा कि वह सच्चे अर्थों में महान थे. कुरैशी ने लिखा- मैं उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करता हूं. (PTI इनपुट)

ये भी पढ़ें: भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएन शेषन का दिल का दौरा पड़ने से निधन

जब टीएन शेषन ने कहा था- शहनाई बजाकर शांति नहीं लाई जा सकती

स्मृति शेष: वह मुख्य चुनाव आयुक्त जिसने नेताओं पर की इतनी कड़ाई कि मुहावरा बना- एक तरफ नेशन, दूसरी तरफ शेषन!

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 3:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...