Home /News /nation /

कहां हैं सालेह-मसूद? विद्रोहियों का ऐलान- अफगानिस्तान में समानांतर सरकार चलाएंगे

कहां हैं सालेह-मसूद? विद्रोहियों का ऐलान- अफगानिस्तान में समानांतर सरकार चलाएंगे

अमरुल्लाह सालेह और अहमद मसूद. (फाइल फोटो)

अमरुल्लाह सालेह और अहमद मसूद. (फाइल फोटो)

नेशनल रेजिस्टेंस फोर्स यानी NRF ने बुधवार को कहा है कि वो भी अपनी समानांतर सरकार (Parallel Government) की घोषणा करेंगे. इस बात की जानकारी अफगानिस्तान के खामा प्रेस ने दी है. NRF की अगुवाई अमरुल्लाह सालेह और अहमद मसूद कर रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्ली. तालिबान द्वारा नई सरकार (Taliban New Government) की घोषणा के 24 घंटे भी नहीं हुए पंजशीर के विद्रोहियों ने अपनी समानांतर सरकार चलाने की घोषणा कर दी है. नेशनल रेजिस्टेंस फोर्स यानी NRF ने बुधवार को कहा है कि वो भी अपनी समानांतर सरकार की घोषणा करेंगे. इस बात की जानकारी अफगानिस्तान के खामा प्रेस ने दी है. NRF की अगुवाई अमरुल्लाह सालेह और अहमद मसूद कर रहे हैं.

    NRF ने कहा है कि वो देश में पारंपरिक और लोकतांत्रिक सरकार की घोषणा करेंगे. NRF ने संयुक्त राष्ट्र, मानवाधिकार परिषद जैसी संस्थाओं से तालिबान के साथ सहयोग न करने की अपील की है. NRF ने कहा है- नए तालिबान का नैरेटिव खत्म हो चुका है. कोई भी तालिबान समावेशी सरकार के पक्ष में नहीं है. बस इस सरकार में आतंकियों की संख्या देखिए. और हम उम्मीद कर रहे हैं कि ये लोग अपने आप को बदलने जा रहे हैं?’

    कहां हैं सालेह-मसूद?
    रेजिस्टेंस फोर्स के प्रवक्ता फाहिम दस्ती की तालिबानी हमले में मौत के बाद कहा जा रहा था अमरुल्लाह सालेह और अहमद मसूद ने देश छोड़ दिया है. लेकिन अब NRF के प्रवक्ता माइसाम नजरी ने कहा है कि दोनों नेता देश में ही मौजूद हैं और पूरी तरह सुरक्षित हैं. उन्होंने यह भी कहा कि तालिबान का नियंत्रण पंजशीर पर से खत्म हो रहा है.

    नजरी ने कहा-तालिबान भौगोलिक रूप से ज्यादा ताकतवर हो सकता है लेकिन उसके पास वो वैधता नहीं है जो हमारे पास है. तालिबान के खिलाफ पूरे देश में विद्रोह की तैयारी हो रही है.

    नई सरकार हेड होंगे हसन अखुंद
    बता दें कि तालिबान ने अफगानिस्तान में अपनी नई केयरटेकर सरकार की घोषणा कर दी है. संगठन के मुताबिक नई सरकार के काउंसिल के हेड मोहम्मद हसन अखुंद होंगे. अखुंद देश के प्रधानमंत्री होंगे. इसके अलावा अब्दुल गनी बरादर देश के नए डिप्टी प्रधानमंत्री होंगे. सिराजुद्दीन हक्कानी को गृह मंत्री बनाया गया है. मुल्ला याकूब रक्षा मंत्री बनाए गए हैं. अल्हाज मुल्ला फजल को नया मिलिट्री चीफ बनाया गया है. तालिबान प्रवक्ता जैबीहुल्लाह मुजाहिद ने साफ किया है कि ये तालिबान की अंतरिम सरकार है यानी ये सरकार सिर्फ 6 महीने के लिए बनाई गई है.

    Tags: Amrullah Saleh, Taliban afghanistan

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर