COVID-19 Update: क्या कोरोना के बढ़ते मामलों से मिलने वाली है राहत? महाराष्ट्र-दिल्ली के आंकड़े दे रहे ये संकेत

क्या कोरोना के बढ़ते मामलों से मिलने वाली है राहत?  (सांकेतिक फोटो)

क्या कोरोना के बढ़ते मामलों से मिलने वाली है राहत? (सांकेतिक फोटो)

देश में शनिवार को कोरोना (Corona) के 3 लाख 92 हजार 488 मामले सामने आए जो पिछले एक दिन के नए मामलों से 9500 के करीब कम थे. अप्रैल के महीने में केवल एक बार ऐसा हुआ है जब कोरोना मरीजों (Corona Patient) की संख्‍या कम हुई थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (second wave) ने कोहराम मचा रखा है. अप्रैल के महीने में हर दिन कोरोना मरीजों (Corona Patient) की बढ़ती संख्‍या ने लोगों में डर का माहौल पैदा कर दिया है. हालांकि मई का महीना थोड़ी राहत की खबर लेकर आ रहा है. देश में शनिवार को कोरोना के 3 लाख 92 हजार 488 मामले सामने आए जो पिछले एक दिन के नए मामलों से 9500 के करीब कम थे. अप्रैल के महीने में केवल एक बार ऐसा हुआ था, जब कोरोना मरीजों की संख्‍या कम हुई थी.

देश में शनिवार को कोराना के 3 लाख 92 हजार 488 मामले सामने आए थे, जबकि शुक्रवार को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या 4 लाख 1 हजार 933 थी. अप्रैल के महीने में सोमवार को छोड़कर यह पहला ऐसा मौका था जब कोरोना के मरीजों की संख्या पिछले दिनों से कम थी. सोमवार को देश में 3,23,144 नए मामले सामने आए थे. बता दें कि अप्रैल की शुरुआत में एक लाख मामले सामने आए थे जो 30 अप्रैल को 4 लाख से ज्‍यादा हो गया था.



शनिवार को एक बार फिर ट्रेंड बदला जब कोरोना के मरीजों की संख्या पिछले दिन के मुकाबले कम थी. कोरोना के बदलते ट्रेंड को देखते हुए यह कहना जल्‍दबाजी होगी कि कोरोना का ग्राफ अब नीचे जाने की ओर है. महाराष्‍ट्र के पिछले कई दिनों के ट्रेंड को देखें तो थोड़ी राहत जरूरत दिखाई दे रही है. पिछले दस दिनों में महाराष्ट्र में कोरोना के पॉजिटिव मरीजों की संख्‍या में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है. अप्रैल 22 को कोरोना के सबसे अधिक 70 हजार मामले सामने आए थे. इसे लॉकडाउन का ही असर कहेंगे कि पिछले 20 दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या 60 हजार के करीब रही है, जबक‍ि पिछले चार दिनों से इसमें और कमी देखी जा रही है.
इसे भी पढ़ें :- 10 मई तक के लिए बंद हुई पटना की सबसे बड़ी सब्जी मंडी, राजधानी में महंगी हो सकती हैं सब्जियां

दो हफ्ते में पहली बार पॉजिटिविटी रेट 30% के नीचे आया

दिल्ली में लगातार सामने आ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों से कुछ राहत मिलती दिख रही है. पिछले दो सप्ताह में पहली बार पॉ‌जिटिविटी रेट 30 प्रतिशत से नीचे आया है. पिछले 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट 28.33% रहा. लॉकडाउन के बाद ऐसा पहली बार है जब पॉजिटिविटी रेट 30% के नीचे आया है. हालांकि पिछले 24 घंटों में 407 लोगों ने इस संक्रमण के चलते दम तोड़ दिया. ऐसा लगातार दूसरे दिन हुआ है जब 400 से ज्यादा लोगों की जान इस महामारी से चली गई. पिछले 24 घंटों में 20394 नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में 72 हजार कोरोना टेस्ट किए गए हैं.





इसे भी पढ़ें :- Coronavirus Lockdown: चुनाव खत्‍म होते लॉकडाउन की ओर बढ़ने लगा देश! दो राज्यों ने किया ऐलान

दो राज्‍यों ने कल की थी लॉकडाउन की घोषणा

ओडिशा सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पांच मई से राज्य में 14 दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी है. मुख्य सचिव एससी मोहपात्रा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सप्ताहांत को छोड़कर सभी अन्य दिनों में जरूरी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. वहीं हरियाणा सरकार ने अब राज्य में तीन मई से 7 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है. इस बात की जानकारी हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने एक ट्वीट के जरिए दी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज