COVID-19 Vaccine: जून में किस राज्‍य को कितनी मिलेगी कोरोना वैक्‍सीन, केंद्र ने तैयार किया रोडमैप

जून में किस राज्‍य को कितनी मिलेगी कोरोना वैक्‍सीन. (सांकेतिक तस्वीर)

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के आंकड़ों के मुताबिक हर दिन औसतन 20 लाख लोगों को वैक्‍सीन (Vaccine) दी जा रही है. अभी तक सबसे ज्यादा कोरोना वैक्‍सीन (Corona vaccine) 3 से 9 अप्रैल के बीच दी गई थीं, जब 2.4 करोड़ टीके लगाए गए थे. हालांकि, 22 से 28 मई के बीच यह आंकड़ा घटकर 1.16 करोड़ पर आ गया.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना की दूसरी लहर (Corona Second Wave) में तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के मामलों के बीच राज्‍यों में वैक्‍सीन (Vaccine) की कमी देखी जा रही है. राज्‍यों की ओर से उठाए गए इस मुद्दे को देखते हुए अब केंद्र सरकार (Central Government) ने जून में राज्‍यों को कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) उपलब्‍ध कराने का पूरा रोड मैप तैयार कर लिया है. केंद्र ने ये कदम इसलिए उठाया है, जिससे राज्यों को पहले से इस बात की जानकारी रहे कि उन्हें टीके का कितना कोटा मिलने वाला है. कोविन पोर्टल पर मौजूद अभी तक की जानकारी के मुताबिक 27 मई तक केंद्र की ओर से राज्यों को 22 करोड़ कोरोना की डोज उपलब्‍ध कराई गईं थीं. इसमें से 20.1 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन का इस्तेमाल किया जा चुका है.

    स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक हर दिन औसतन 20 लाख लोगों को वैक्‍सीन दी जा रही है. अभी तक सबसे ज्यादा कोरोना वैक्‍सीन 3 से 9 अप्रैल के बीच दी गई थीं, जब 2.4 करोड़ टीके लगाए गए थे. हालांकि, 22 से 28 मई के बीच यह आंकड़ा घटकर 1.16 करोड़ पर आ गया. केंद्र सरकारी की ओर से 18 साल के ऊपर के सभी व्‍यक्ति को इस साल के अंत तक कोरोना वैक्‍सीन लगाने की बात कही गई है लेकिन मई माह में जिस तरह से 40 फीसदी तक कोरोना वैक्‍सीनेशन का ग्राफ गिरा है उससे दिक्‍कत बढ़ती दिख रही है.

    केंद्र सरकार ने राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल जैसे बड़े राज्यों को जून महीने के लिए 4 करोड़ खुराकें आवंटित की हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश को कितनी वैक्‍सीन की डोज दी जाएगी इसकी जानकारी उपलब्‍ध नहीं कराई गई है. 45 साल से ऊपर की आयु वर्ग वालों के लिए टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार उठा रही है जबकि 18 से 44 साल की आयुवर्ग वालों के लिए राज्यों को खुद ही टीके खरीदने हैं.

    इसे भी पढ़ें :- कोरोना वैक्सीन का प्रोडक्शन आखिर क्यों रातोंरात नहीं बढ़ाया जा सकता? सरकार ने बताई वजह

    भारत में अब तक दी गई 20.86 करोड़ वैक्सीन की खुराक
    भारत में अब तक कोविड-19 से बचाव के लिए टीके की 20.86 करोड़ खुराक दी जा चुकी है. यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को दी. मंत्रालय ने बताया कि शुक्रवार को 18 से 44 आयुवर्ग के 13,36,309 लाभर्थियों को टीके की पहली खुराक जबकि इसी आयुवर्ग के 275 लोगों को दूसरी खुराक दी गई. मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक टीकाकरण के तीसरे चरण में 18 से 44 साल आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण शुरू होने के बाद से अबतक इस आयुवर्ग के 1,66,47,122 लोगों का टीकाकरण हुआ है.