12 अगस्त तक कौन सी ट्रेन है कैंसिल और कैसे मिलेगा रिफंड, जानें हर सवाल का जवाब

12 अगस्त तक कौन सी ट्रेन है कैंसिल और कैसे मिलेगा रिफंड, जानें हर सवाल का जवाब
12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाओं को रोक दिया गया है.

रेलवे (Indian Railways) की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि सभी सामान्य पैसेंजर सर्विस ट्रेनें (Trains) जिसमें मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं वह 12 अगस्त तक बंद की जा रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 26, 2020, 10:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों को देखते हुए 12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाओं (Train Services) को बंद कर दिया गया है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से गुरुवार को एक आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी गई. आदेश में कहा गया कि सभी सामान्य पैसेंजर सर्विस ट्रेनें जिसमें मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं वह 12 अगस्त तक बंद की जा रही हैं. नए आदेश से ये साफ हो गया है कि 12 अगस्त तक अब केवल स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा सकेंगी.

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे की ओर से उठाए गए इस कदम के बाद यात्रियों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. इसमें टिकट कैंसिलेशन, रिफंड, कौन-कौन सी ट्रेनें चलेंगी और कौन-कौन से नहीं चलेंगी जैसे कई सवाल उठ रहे हैं. आइए हम आपके सारे सवालों के जवाब दे देते हैं.

  • 12 अगस्त तक किन ट्रेनों को चलाने पर लगी रोक
    रेलवे की ओर से जो नया आदेश जारी किया गया है, उसके मुताबिक 12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाओं पर रोक लगा दी गई है. इसका मतलब है कि इस दौरान कोई भी मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेन, लोकल ट्रेन और EMU ट्रेनें नहीं चलाई जाएंगी.
  • इस दौरान किन ट्रेनों से किया जा सकता है सफर
    रेलवे की ओर से बताया गया है कि इस दौरान केवल स्पेशल ट्रेन को ही चलाने की अनुमति दी गई है. लॉकडाउन के दौरान 12 मई को रेलवे ने 15 जोड़ी राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया था जो अभी भी चल रही हैं. इसके अलावा 1 जून से 100 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा.
  • इसे भी पढ़ें :- दिल्ली-एनसीआर में 167 देशों से भी ज़्यादा कोरोना संक्रमित, नहीं थम रहा प्रकोप
  • टिकट का पैसा कैसे होगा रिफंड
    टिकट की कैंसिलेशन से जुड़े आदेश पहले जारी किए गए हैं उसी के अनुसार सामान्य समय सारणी के हिसाब से 30 जून 2020 तक बुक किए गए सभी टिकट्स के रीफंड किए जाएंगे. वहीं, 01-07-2020 से 12-08-2020 तक के सभी टिकट कैंसिल किए जाएंगे और आदेश के मुताबिक इन सभी का फुल रीफंड किया जाएगा.
  • स्पेशल ट्रेनों को लेकर क्या है आदेश
    रेलवे की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए 12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाओं पर रोक रहेगी इस दौरान स्पेशल ट्रेनें जैसे चला करती थीं वैसे ही चलेंगी.
  • इसे भी पढ़ें :- 12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाएं बंद, सिर्फ स्पेशल ट्रेनें चलेंगी
  • रेलवे ने बढ़ा दी है अपनी समय सीमा
  • रेलवे की ओर से कल जारी किए गए आदेश से पहले सभी रेल सवाओं को 30 जून तक ही बंद करने की घोषणा की गई थी, जिसे अब 12 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया है. ऐसे में अगर किसी ने अगर 30 जून तक भी टिकट बुक किया होगा तो उसे पूरा रिफंड मिल जाएगा.
  • कब से शुरू की गई थे रेल सेवा
    कोविड-19 के कारण लगाए गए लॉकडाउन के चलते देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों को घर पहुंचने की सुविधा देने के लिए 12 मई से 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनों की शुरुआत की थीं. ये ट्रेनें राज्यों की राजधानियों या फिर बड़े स्टेशनों के लिए चलाई गई थीं. इसके बाद रेलवे ने अन्य यात्रियों को सुविधा देने के लिए एक जून से 100 जोड़ी नॉन एसी ट्रेनें चलाना शुरू की थीं. जिसे रेलवे ने 12 अगस्त तक बंद करने का फैसला किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading