Home /News /nation /

Explained: कौन लेगा बिपिन रावत की जगह? CDS में मिलिट्री की तरह नहीं है सेकेंड इन-कमांड

Explained: कौन लेगा बिपिन रावत की जगह? CDS में मिलिट्री की तरह नहीं है सेकेंड इन-कमांड

सीडीएस के लिए ऊपरी आयु सीमा 65 वर्ष निर्धारित की गई है. पीएम मोदी ने 2019 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में एक सीडीएस की नियुक्ति की घोषणा की थी. सीडीएस के हाथों में तीनों सेना की कमान होती है.

सीडीएस के लिए ऊपरी आयु सीमा 65 वर्ष निर्धारित की गई है. पीएम मोदी ने 2019 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में एक सीडीएस की नियुक्ति की घोषणा की थी. सीडीएस के हाथों में तीनों सेना की कमान होती है.

Next CDS: देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन सिंह रावत (CDS Bipin Singh Rawat) की हेलिकॉप्टर हादसे में मृत्यु के बाद केंद्र सरकार जल्दी ही नया CDS नियुक्त कर सकती है. सीडीएस के लिए ऊपरी आयु सीमा 65 वर्ष निर्धारित की गई है. पीएम मोदी ने 2019 में अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में एक सीडीएस की नियुक्ति की घोषणा की थी. सीडीएस के हाथों में तीनों सेना की कमान होती है. जनरल मनोज मुकुंद नरवणे सीडीएस की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं. वो फिलहाल चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ हैं. अगले एक हफ्ते के दौरान नए सीडीएस के नाम पर फैसला लिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat died के निधन के बाद हर किसी को इस बात का इंतज़ार है कि अगला CDS कौन होगा? उनका कार्यकाल अभी एक साल और बाक़ी था. बता दें कि CDS दो ज़िम्मेदारी निभाते हैं. वो देश में सेना के तीनों अंगों का नेतृत्व करने के अलावा सैन्य मामलों के विभाग (DMA) के सचिव भी रहते हैं. अगले एक हफ्ते के दौरान नए सीडीएस के नाम पर फैसला लिया जाएगा.

    बता दें कि मिलिट्री में हर अधिकारी के लिए सेकेंड-इन-कमांड होता है. प्रमुख अधिकारी के अस्वस्थ होने पर वो काम करते हैं. लेकिन CDS में सेकेंड इन-कमांड का कोई सिस्टम नहीं है. हालांकि एक अनौपचारिक वाइस चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ है, जो एक थ्री-स्टार ऑफिसर होता है. उदाहरण के लिए, अगर सेना, नौसेना या वायु सेना का एक प्रमुख अपने पद पर बने रहने में असमर्थ हो तो ऐसे हालात में उस बल का उप प्रमुख तब तक प्रमुख के रूप में कार्य करता है जब तक कि सरकार फुलटाइम प्रमुख की नियुक्ति नहीं कर देती. हालांकि ये जरूरी नहीं कि वो वाइस चीफ हो.

    सचिव की तरह होते हैं CDS
    अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सीडीएस/डीएमए सचिव की नियुक्ति एक सेवा प्रमुख की तुलना में एक सचिव की तरह अधिक होती है. सीडीएस के लिए कोई डिप्टी नहीं है, जो उनकी अनुपस्थिति में काम कर सके. ये सरकार पर निर्भर करता है कि उनकी जिम्मेदारियों को कौन संभालेगा. सूत्रों का कहना है कि CCS इस पर आखिरी फैसला लेगी.

    नहीं होता कोई कोई सेकेंड इन-कमांड
    रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सीडीएस एक सैन्य अधिकारी है, लेकिन एक सचिव की तरह एक ब्यूरोक्रेट है, यही वजह है कि कोई सेकेंड इन-कमांड नहीं है. बुधवार को मिलिट्री और ब्यूरोक्रेट्स के अधिकारियों में इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति थी कि अब सीडीएस के रूप में कौन काम कर सकता है. सीडीएस चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (सीओएससी) का स्थायी प्रमुख था, जिसमें तीन सेवा प्रमुख शामिल होते हैं.

    Tags: CDS, Cds bipin rawat death

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर