Home /News /nation /

Corona और Influenza से एक साथ हुए संक्रमित तो क्या होगा? WHO ने दिया ये जवाब

Corona और Influenza से एक साथ हुए संक्रमित तो क्या होगा? WHO ने दिया ये जवाब

डब्ल्यूएचओ ने पात्र लोगों से फ्लू के टीके लगवाने की अपील की है.(फाइल फोटो)

डब्ल्यूएचओ ने पात्र लोगों से फ्लू के टीके लगवाने की अपील की है.(फाइल फोटो)

कोविड-29 के डब्ल्यूएचओ के तकनीकी प्रमुख डॉ. मारिया वान केरखोव ने कहा कि डेल्टाक्रॉन वायरस के सिक्वेंसिंग प्रक्रिया के दौरान होने वाले कॉटेमिनेशन का परिणाम हो सकता है. हालांकि इसके बारे में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि SARS-CoV-2 के एक अलग वेरिएंट से व्यक्ति का संक्रमित होना संभव है या नहीं. केरखोव ने कहा कि हाल ही एक ऐसा उदाहरण मिला है जिसमें एक व्यक्ति इन्फ्लूएंजा और कोविड-29 दोनों से संक्रमित था.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने गुरुवार को डेल्टाक्रॉन (Deltacron) के बारे में कई बड़ी बाते कहीं. संगठन ने कहा कि डेल्टाक्रॉन का अर्थ है कि एक व्यक्ति जो कि डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित हो और साथ ही वह ओमिक्रॉन वेरिएंट से भी संक्रमित हो. डब्ल्यूएचओ (WHO) के मुताबिक यह एक चीज नहीं है. इस शब्द का प्रयोग पहली बार कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Corona New Variant) के सामने आने के बाद कथित तौर पर साइप्रस के एक शोधकर्ता लियोजिओस कोस्त्रिकस के द्वारा किया गया था जो कि दोनो वेरिएंट को एक साथ जोड़ता है. ब्लूमवर्ग के अनुसार देश में इस समय डेल्टाक्रॉन के 25 मामलों का पता चला है.

    कोविड-29 के डब्ल्यूएचओ के तकनीकी प्रमुख डॉ. मारिया वान केरखोव ने कहा कि डेल्टाक्रॉन वायरस के सिक्वेंसिंग प्रक्रिया के दौरान होने वाले केंटेमिनेशन का परिणाम हो सकता है. हालांकि इसके बारे में अभी यह स्पष्ट नहीं है कि SARS-CoV-2 के एक अलग वेरिएंट से व्यक्ति का संक्रमित होना संभव है या नहीं. केरखोव ने कहा कि हाल ही एक ऐसा उदाहरण मिला है जिसमें एक व्यक्ति इन्फ्लूएंजा और कोविड-29 दोनों से संक्रमित था.

    उन्होंने कहा कि हाल ही के कुछ परीक्षण में यह भी देखा गया है कि लोगों को ज्यादा गंभीर बीमारी नहीं है. केरखोव ने कहा कि जैसे जैसे समय आगे बढ़ता है इस पर ध्यान देने की जरूरत कि यह किस तरह से रिएक्ट करता है क्योंकि बाद में यह फैलना शुरू कर सकता है. उन्होंने कहा कि जैसे जैसे फ्लू फैलता है दुनिया में इन्फ्लूएंजा की संख्या भी बढ़ती देखी जा रही है.

    कोविड -19 या इन्फ्लूएंजा से संक्रमित होने से बचने के लिए, डब्ल्यूएचओ के तकनीकी नेतृत्व ने दोनों के लिए जोखिम को कम करने की सिफारिश की और साथ ही उन लोगों से आग्रह किया जो लोग फ्लू के टीके लगवाने के पात्र हों वह आवश्यक रूप से टीके लगवाएं. दूसरी तरफ डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य आपात स्थिति कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक माइक रयान ने कहा कि SARS-CoV-2 और इन्फ्लूएंजा दोनों से एक साथ संक्रमित होने से ज्यादा गंभीर मामला नहीं होना चाहिए.

    Tags: Coronavirus, COVID 19, WHO

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर