कौन हैं बिहार के गवर्नर फागू चौहान जिनका अब हो सकता है महत्वपूर्ण रोल

पीएम मोदी के साथ बिहार के गवर्नर फागू चौहान. (फाइल फोटो)
पीएम मोदी के साथ बिहार के गवर्नर फागू चौहान. (फाइल फोटो)

दोनों बड़े गठबंधनों में टक्कर के बीच माना जा रहा है कि बिहार में गवर्नर फागू चौहान (Phagu Chauhan) की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है. चौहान को बीते साल जुलाई महीने में बिहार का गवर्नर बनाया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 10:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार में महागठबंधन (Grand Alliance) और एनडीए (NDA) की टक्कर के बीच सोशल मीडिया (Social Media) पर राज्य के गवर्नर के बारे में तलाशा जा रहा है. Who is the governor of Bihar? सर्च किया जा रहा है. दोनों बड़े गठबंधनों में टक्कर बीच माना जा रहा है कि बिहार के गवर्नर फागू चौहान (Phagu Chauhan) की भूमिका महत्वपूर्ण हो सकती है. चौहान को बीते साल जुलाई महीने में बिहार का गवर्नर बनाया गया था.

गवर्नर बनने से पहले चौहान उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का बड़ा पिछड़ा चेहरा माने जाते थे. वे उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में घोसी विधानसभा क्षेत्र से छह बार जीतने वाले एकमात्र विधायक रहे. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1985 में दलित मजदूर किसान पार्टी से की और पहली बार विधायक बने. इसके बाद उन्होंने अलग-अलग पार्टी से कई विधान सभा चुनाव लड़ा और कई बार जीते.

घोसी से रिकॉर्ड छठी बार जीते फागू चौहान
2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में उन्होंने घोसी से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और अपने करीबी उम्मीदवार बीएसपी के अब्बास अंसारी को हराया.
OBC समुदाय से आते हैं फागू चौहान


फागू चौहान का जन्म 1948 में उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के शेखपुरा हुआ था. वह पिछड़ी जाति चौहान समुदाय से आते हैं. 1985 में पहली बार दलित किसान मजदूर पार्टी से घोसी विधानसभा से विधायक बने थे.

जनता दल और बीएसपी में रहे फागू चौहान
फागू चौहान 1991 में जनता दल से विधायक चुने गए थे. इसके बाद 1996 और 2002 में भी वे विधायक बने. फिर बहुजन समाज पार्टी का दामन थाम लिया और 2007 में विधानसभा चुनाव भी जीते. 2017 का विधानसभा चुनाव फिर बीजेपी से लड़े और विधायक बने.



चौहान वोटों पर अच्छी पकड़
फागू चौहान का राजनीतिक क्षेत्र मऊ रहा है. मऊ की घोषी विधानसभा से वे रिकॉर्ड छठी बार चुनाव जीते थे. मऊ इलाके में चौहान वोटों की अच्छी तादाद है जिनपर इनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है. फागू चौहान की पत्नी का नाम मुहारी देवी है और इनके 3 लड़कियां और 4 लड़के हैं. फागू चौहान का अपना व्यवसाय भी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज