होम /न्यूज /ज्ञान /

सलमान रुश्दी: जिनकी एक किताब ने दुनियाभर में मचाया बवाल, जारी हुए फतवे, सिर कलम करने की मिली धमकी

सलमान रुश्दी: जिनकी एक किताब ने दुनियाभर में मचाया बवाल, जारी हुए फतवे, सिर कलम करने की मिली धमकी

सलमान रुश्‍दी. ( फाइल फोटो)

सलमान रुश्‍दी. ( फाइल फोटो)

न्‍यूयॉर्क में एक कार्यक्रम में सलमान रुश्‍दी (Salman Rushdie) पर जानलेवा हमला हुआ. उन पर एक व्‍यक्ति ने चाकू से हमला कर दिया, जिससे वे घायल होकर गिर पड़े. सलमान रुश्‍दी कौन हैं और उनका भारत से कोई संबंध है क्‍या? सलमान रुश्‍दी का पूरा नाम सर अहमद सलमान रुश्‍दी है और वे भारत के मुंबई में जन्‍मे हैं. उनका जन्‍म 19 जून 1947 में हुआ. वे ब्रिटिश भारतीय उपन्यासकार और निबंधकार हैं और उनकी विवादित पुस्तक 'द सैटेनिक वर्सेज' के कारण वे चर्चित रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

जानलेवा हमले के बाद सर सलमान रुश्‍दी फिर चर्चा में
सलमान रुश्‍दी पर अमेरिका में हुआ हमला
भारत में जन्‍मे और पले-बढ़े हैं सलमान रुश्‍दी
salman11

इस किताब को ईरान ने 1988 में प्रतिबंधित घोषित किया था, कई मुस्लिम संगठनों का मानना है कि रुश्‍दी ने इस पुस्‍तक से ईशनिंदा की है. रुश्‍दी ने कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई, रग्बी स्कूल और किंग्स कॉलेज, केम्ब्रिज में पढ़ाई की है. वे कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शिक्षित वकील हैं जो बाद में बिजनेसमैन बने. सलमान का चौथा उपन्‍यास सेटेनिक वर्सेज (1988) सबसे ज्‍यादा विवाद में रहा और मुसलमानों की ओर से कई देशों में इसका कड़ा विरोध हुआ. इसमें से कुछ प्रदर्शन हिंसक भी थे.
Ayatollah_Mofatteh_&_Ayatollah_Khomeini_01

रुश्‍दी को मौत की धमकी दी गई और फरवरी 1989 में ईरान के तत्‍कालीन नेता अयातुल्‍ला रूहोल्‍लाह खोमैनी ने रुश्‍दी के लिए फतवा जारी किया था. रुश्दी की हत्या करने वाले को 30 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक का इनाम देने की भी पेशकश की गई. उनके खिलाफ कई इस्लामिक नेताओं ने फतवा जारी किया हुआ है. इसके बाद रुश्‍दी करीब 10 सालों तक भूमिगत रहे. वे सार्वजनिक तौर पर बहुत कम मौकों पर ही नजर आते हैं.
salman rushdie padma lakshmi

सलमान रुश्‍दी ने चार शादियां की हैं. उनकी पहली पत्‍नी क्‍लेरिस्‍सा लुआर्ड (1976-1987) थी. इससे उनका एक बेटा जफर है. दूसरी पत्‍नी अमेरिकी उपन्‍यासकार मारिआन विगिंस (1988-1993) थीं. तीसरी पत्‍नी एलिजाबेथ वेस्‍ट ( 1997-2004) रही, जिनसे एक बेटा मिलन है. 2004 में रुश्‍दी ने सुपर मॉडल पद्मा लक्ष्‍मी से शादी थी जो 2007 तक चली.
salman

रुश्‍दी का पहला उपन्‍यास ग्राइमस ( 1975) को खास प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई, लेकिन दूसरा उपन्‍यास मिडनाइट्स चिल्‍ड्रन (1981) ने उन्‍हें प्रसिद्धी दिलाई और उन्‍हें बुकर सम्‍मान भी मिला. वे ऐतिहासिक कल्‍पना, यथार्थवाद को अपनाते हुए उपन्‍यास लिखते रहे हैं. उनके उपन्‍यास और अन्‍य रचनाओं में प्रमुख विषय-वस्तु, पूर्वी और पश्चिमी दुनिया के बीच कई रिश्तों के जुड़ने, अलग होने और देशांतरणों की कहानी रही है.

Tags: Salman Rushdie

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर