WHO ने दूर किए भ्रम: हर मौसम में फैल सकता है कोरोना, जानें क्या मच्छर भी फैला सकते हैं इसे

WHO प्रमुख ने इस्तीफे की मांग को किया खारिज
WHO प्रमुख ने इस्तीफे की मांग को किया खारिज

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को लेकर लोगों के भ्रम को दूर करने के निर्देश जारी किए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 4:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर लोगों के मन में कई ऐसी धारणाएं हैं जिनको दूर करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने निर्देश जारी किए हैं. इस संक्रमण के कारण दुनिया में हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. कई लोगों को लग रहा है कि ठंड के कारण ये और बढ़ सकता है या फिर गर्म वातावरण में यह संक्रमण जल्द खत्म हो सकता है. इन सभी धारणाओं के लिए डब्ल्यूएचओ ने एक गाइडलाइन तैयार की है.

COVID-19 हर तरह के वातावरण में फैलता है





COVID-19 वायरस गर्म और उमस वाले वातावरण सहित सभी क्षेत्रों में फैलता है. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यदि आप कहींं जाते हैं तो सुरक्षात्मक उपाय अपनाएं. COVID-19 से बचने का सबसे अच्छा तरीका है अक्सर अपने हाथों की सफाई करें. ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले संक्रमण को खत्म कर सकते हैं और इससे बच सकते हैं.
मौसम का वायरस पर कोई असर नहीं



ठंड के मौसम का कोरोना वायरस से कोई लेना देना नहीं है. ये लोगों का मिथ है कि मौसम नए कोरोना वायरस या अन्य बीमारियों को मार सकता है. लोगों के शरीर का नार्मल टेम्प्रेचर लगभग 36.5°C से 37°C तक रहता है. इसलिए अपनी सफाई पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देना जरूरी है.

गर्म पानी से नहाने से कोरोना नहीं फैलता



यह ऐसा संक्रमण है जिसे गर्म पानी से नहीं रोका जा सकता. नहाने के लिए पानी के टेम्प्रेचर की परवाह किए बिना हाइजिन का ध्यान रखें. दरअसल, बेहद गर्म पानी से नहाना हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह आपको जला सकता है.

मच्छरों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस



अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोरोनो वायरस मच्छरों से भी फैल सकता है. यह एक हवा में फैलने वाला वायरस है जो सांस द्वारा फैलता है. जब एक संक्रमित व्यक्ति खांसता या छींकता है तो पानी की बिंदु हवा में फैलते हैं जिससे संक्रमण दूसरे तक पहुंचता है.

हैंड ड्रायर्स हाथों की सफाई के लिए कारगर नहीं



COVID-19 को मारने में हैंड ड्रायर्स कारगर नहीं हैं. कोरोना वायरस से बचने के लिए आपको अक्सर अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित साबुन और पानी से धोना चाहिए. हाथ धोने के बाद तौलिये या गर्म हवा के ड्रायर से सुखाना चाहिए.

(पूर्ण जानकारी के लिए यहां क्लिक करें)

ये भी पढ़ें: चीन: डिस्चार्ज हुआ कोरोना वायरस का आखिरी मरीज, डॉक्टर की यह तस्वीर हुई वायरल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज