कोविड 19 जानवर से फैला या लैब की गलती से? अमेरिकी गुप्तचर समुदाय दो खेमे में बंटा

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

Covid-19: 2019 के अंत में कोविड 19 सबसे पहले चीन के वुहान शहर में पाया गया था. अब तक इस वायरस की वजह से 10 करोड़ से ज्यादा मामले आ चुके हैं और इससे कम से कम 30 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. अमेरिका की गुप्तचर एजेंसी अब यह पता लगाने में जुट गई है कि कोविड 19 (Coronavirus) का वायरस इंसान के किसी संक्रमित जानवर से संपर्क में आने से उपजा है या यह लैब में हुए किसी प्रयोग या घटना का नतीजा है. आमंदा शोख, अमेरिकी गुप्तचर एजेंसी से जुड़े एक संस्थान के अधिकारी हैं और कहते हैं कि अमेरिका के गुप्तचर विभाग को यह नहीं पता कि कोविड कहां, कैसे और किसके जरिए फैला है, लेकिन दो परिस्थितियों के बारे में सोचा जा रहे हैं – या तो यह किसी संक्रमित जानवर से संपर्क में आने से फैला है या फिर लैब में हुई किसी दुर्घटना की वजह से हुआ है.

गुप्तचर समुदाय दोनों ही अटकलों को लेकर दो खेमों में बंटा हुआ है, लेकिन यह भी माना जा रहा है कि किसी एक बात को ज्यादा मानने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं है. इसलिए वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए तमाम नजरियों और जानकारियों को जुटाकर उसका आकलन किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुप्तचर एजेंसियों को कोविड 19 के उत्पत्ति का पता लगाने की अपनी कोशिश को दोगुनी करने और 90 दिन में रिपोर्ट करने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें:- COVID-19: देश में 24 घंटे में कोरोना के 1.86 लाख केस, 3660 मरीजों की हुई मौत

2019 के अंत में कोविड 19 सबसे पहले चीन के वुहान शहर में पाया गया था. अब तक इस वायरस की वजह से 10 करोड़ से ज्यादा मामले आ चुके हैं और इससे कम से कम 30 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.
कोविड 19 की शुरुआत कहां से हुई – यह एक विवादित विषय है और कई वैज्ञानिकों का मानना है कि हो सकता है यह वायरस किसी लैब लीक की वजह से इतना फैल गया.


ऐसा सोचने की वजह यह भी है कि वायरस का केंद्र माने जाने वाले वुहान के पास वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप, उन लोगों में से एक हैं जो यह मानते हैं कि यह वायरस, लैब में हुई किसी गलती का परिणाम है. हालांकि चीन इस बात को नकारता रहा है कि यह वायरस वुहान से निकला है और उसका कहना है कि कोविड 19 वायरस दुनिया के कई हिस्सों में एक साथ फैला, लेकिन चीन ने सबसे पहले इसकी जानकारी सार्वजनिक की है.



अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज