लाइव टीवी

कोरोना वायरस को लेकर मन में उठ रहे हर सवाल के जवाब दिये WHO ने, जारी की एक गाइड लाइन

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 3:03 PM IST
कोरोना वायरस को लेकर मन में उठ रहे हर सवाल के जवाब दिये WHO ने, जारी की एक गाइड लाइन
WHO ने दिये कई सवालों के जवाब

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर लोगों के मन में उठ रहे बहुत से सवालों के जवाब में एक गाइड लाइन जारी की है. कैसे फैल रहा है ये वायरस और इससे बचने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 3:03 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. चीन (China) के वुहान शहर से फैले इस संक्रमण ने 636 लोगों की जान ले ली और हजारों लोग संक्रमित हो गए हैं. दुनिया के कई देशों में यह बीमारी फैल रही है ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लोगों के मन में उठ रहे बहुत से सवालों के जवाब दिये हैं. अभी कुछ ही समय पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखकर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी (Global Health Emergency) घोषित कर दी थी. WHO ने बताया कि आखिर क्या है ये वायरस, किस तरह से इससे बचा जा सकता है.

किस तरह बचा जाए इससे
WHO के मुताबिक हाथों को साफ रखें क्योंकि ज्यादातर वायरस आपके हाथों द्वारा ही शरीर में प्रवेश करते हैं. जिस भी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम, खांसी आदि हो उससे कम से कम 3 फीट की दूरी बना कर रहें. क्योंकि सर्दी खांसी के दौरान निकलने वाले छोटे-छोटे कण सांस के साथ अंदर बॉडी में चले जाते हैं. लोगों के आंख, नाक, मुंह को न छुएं इससे वायरस हाथों के साथ बॉडी में जा सकते हैं.

सभी सवालों के जवाब जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

मास्क पहनना कितना है जरूरी
WHO ने बताया कि मास्क पहनना बहुत जरूरी है एक अच्छी क्वालिटी का मास्क काफी हद तक संक्रमण को रोक सकता है. लेकिन इस बात कि कोई गारंटी नहीं कि ये मास्क आपको कितना बचा सकते हैं. इसलिए 3 फीट की दूरी होना जरूरी है. संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से इस वायरस के फैलने का खतरा बढ़ जाता है.

एंटीबायोटिक से नहीं पड़ेगा असरइस वायरस पर किसी भी तरह की एंटीबायोटिक काम नहीं करेगी और ना ही कोई घरेलू निस्खे. WHO ने कहा कि कई विटामिन में रोगों को रोकने क्षमता होती है लेकिन वो इस वायरस पर असर नहीं कर पाएंगे. हर्बल टी पिएं, विटामिन सी लें ये सब हेल्थ के लिए अच्छे हैं पर संक्रमण पर असरकारक नहीं.

चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से गुरुवार को और 73 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 636 पर पहुंच गई. साथ ही कोरोना वायरस से पुष्ट मामलों की संख्या करीब 31,000 हो गई. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत और उसकी प्रांतीय राजधानी वुहान में गुरुवार को 69 लोगों की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: चीन में 1 दिन में 73 लोगों की मौत, मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 636

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 2:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर