आखिर क्यों वैक्सीन लेने के बाद भी होता है कोरोना संक्रमण? भारत बायोटेक के चेयरमैन ने बताई वजह

सरकार ने आगामी 1 मई से 18 साल से ज्यादा के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का  फैसला किया है. (प्रतीकात्मक)

सरकार ने आगामी 1 मई से 18 साल से ज्यादा के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है. (प्रतीकात्मक)

Vaccination in India: फिलहाल देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Second Wave) का सामना कर रहा है. पहली लहर के मुकाबले देश अब महामारी का ज्यादा बुरा दौर देख रहा है. बीती मार्च से ही देश में संक्रमण और कोविड के चलते मौत के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 1:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोविड-19 के खिलाफ टीकाकारण (Covid-19 Vaccination) होने के बाद भी कोरोना संक्रमण की खबरें आई थीं. इस पर हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के मैनेजिंग डायरेक्टर कृष्णा ऐल्ला (Krishna Ella) ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने बताया है कि इस बात से पूरी तरह इनकार नहीं किया जा सकता कि वैक्सीन के बाद संक्रमण नहीं होगा. हालांकि, इस दौरान उन्होंने इसकी वजह भी साफ की है. उन्होंने कहा है कि वैक्सीन लगने के बाद भी आपको मास्क पहनना जारी रखना होगा.

ऐल्ला ने यह साफ किया है कि इंजेक्शन के जरिए इस्तेमाल में आने वाली वैक्सीन केवल निचले फेफड़े को सुरक्षा देती है न कि ऊपरी फेफड़े को. ऐसे में दो डोज लेने के बाद भी कोविड-19 संक्रमित होने की संभावना है. उन्होंने कहा, 'यह इंजेक्शन वाली सभी वैक्सीन के साथ दिक्कत है.' उन्होंने जानकारी दी कि वैक्सीन संक्रमण को और गंभीर होने से बचाएगी. साथ ही बीमारी को खतरनाक और जानलेवा नहीं होने देगी.

फिलहाल देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है. पहली लहर के मुकाबले देश अब महामारी का ज्यादा बुरा दौर देख रहा है. बीती मार्च से ही देश में संक्रमण और कोविड के चलते मौत के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए जा रहे हैं. हालात इतने खराब हो गए हैं कि देश के कई प्रमुख शहरों से वैक्सीन, रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की कमी होने की खबरें सामने आई हैं.

यह भी पढ़ें: COVID-19 vaccination: बाजार में 700 से 1000 रुपये में मिल सकती है कोरोना वैक्सीन, कीमतों का जल्द होगा ऐलान
हालांकि, सरकार ने आगामी 1 मई से 18 साल से ज्यादा के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है. ऐसे में भारत बायोटेक ने मई में 3 करोड़ डोज तैयार करने का लक्ष्य रखा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी की तरफ से आए बयान में कहा गया था कि कोवैक्सीन के उत्पादन को हर साल 70 करोड़ डोज ले जाने के लिए क्षमता बढ़ाई गई है.



लगाए जा चुके हैं 13 करोड़ वैक्सीन डोज



देश में वैक्सीन कार्यक्रम जारी है. इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन ने जानकारी दी है कि देश में वैक्सीन डोज लगाए जाने का आंकड़ा 13 करोड़ को पार कर गया है. उन्होंने इस बात की जानकारी ट्वीट के जरिए दी है. फिलहाल देश में 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. वहीं, सरकार ने आगामी 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज