आखिर क्यों नेपाल पुलिस ने 5 भारतीय नागरिकों पर अंधाधुंध बरसाई गोलियां? पढ़ें इस घटना की 5 बड़ी बातें

आखिर क्यों नेपाल पुलिस ने 5 भारतीय नागरिकों पर अंधाधुंध बरसाई गोलियां? पढ़ें इस घटना की 5 बड़ी बातें
घटनास्थल की तस्वीर

India-Nepal Border: बिहार में हर जगह नेपाल से सटी सीमा पर चौबीसों घंटे सीमा सशस्त्र बल (एसएसबी) का पहरा रहता है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कैसे नेपाली पुलिस ने हमला कर दिया.

  • Share this:
नई दिल्ली. आमतौर पर भारत-नेपाल सीमा (India-Nepal Border) पर हमेशा शांति रहती है. लेकिन शुक्रवार को बिहार के सीतामढ़ी जिले से लगी सीमा पर नेपाल पुलिस ने अचानक भारतीय नागरिकों (Indian Citizen) पर गोलियां बरसानी शुरू कर दीं. इस घटना में अब तक भारत के एक नागरिक की मौत हो गई है. जबकि चार लोग घायल हो गए. कई लोग इस घटना को भारत-नेपाल नक्शा विवाद से जोड़कर देख रहे हैं. बता दें कि पिछले दिनों नेपाल ने अपनी संसद में नक्शे में संशोधन को मंजूरी दी है. इस नए नक्शे में नेपाल ने भारत के कुछ इलाकों को अपना बताया है. नेपाल के मधेशी सांसदों और वहां के लोगों ने इसका भारी विरोध किया है.

SSB के पहरे के बीच फायरिंग कैसे?
इस बात में कोई दो राय नहीं कि भारत और नेपाल के बीच इस फैसले के बाद तनाव बढ़ गया है. आखिर कैसे सीतामढ़ी में बॉर्डर पर नेपाली पुलिस को गोली चलाने की हिम्मत हो गई ये किसी को यकीन नहीं होता. बिहार में हर जगह नेपाल से सटी सीमा पर चौबीसों घंटे सीमा सशस्त्र बल (एसएसबी) का पहरा रहता है. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कैसे नेपाली पुलिस ने हमला कर दिया. आइए एक नजर डालते हैं सिलसिलेवार तरीके से कि वहां क्या कुछ हुआ.

1. ये घटना सीमा पर सोनबरसा थाना क्षेत्र की पिपरा परसाइन पंचायत की है. गांव के कुछ लोग लालबंदी जानकी नगर बॉर्डर पर खेत में काम करने के लिए गए थे.
2. खेत में काम करने के लिए गए लोगों पर नेपाल की पुलिस ने अचानक फायरिंग शुरू कर दी.



3. घटना में 25 साल के एक युवक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. फिलहाल एसएसबी और स्थानीय पुलिस घटना की जांच में जुट गई है

4. आरोप है कि घायल होने वाले एक शख्स को नेपाल की पुलिस घसीट कर अपने सीमा में लेकर गई. जबकि बाकी के 3 घायलों को इलाज के लिए सीतामढ़ी रेफर किया गया है.

5. मृतक के पिता ने बताया है कि उनकी जमीन नेपाल में नारायणपुर में है. उसी जमीन पर खेत में उनका बेटा काम कर रहा था. इस बीच अचानक नेपाली पुलिस ने गोलियां चला दी.

ये भी पढ़ें:-

बंगाल में शवों के साथ अमानवीय घटना का वीडियो वायरल, राज्यपाल ने मांगी सफाई

नहीं था कोरोना लेकिन टेस्ट में बताया गया पॉजिटिव, अब लैब पर ठोका हर्जाना
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज