Home /News /nation /

why experts are saying to be cautious with all variants of omicron but there is nothing to fear

एक्सपर्ट क्यों कह रहे हैं कि ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट से सतर्क रहें, पर डरने की बात नहीं

देश में कोरोना के मामलों में फिर उछाल देखने को मिल रही है. (फाइल फोटो)

देश में कोरोना के मामलों में फिर उछाल देखने को मिल रही है. (फाइल फोटो)

देश में कोरोना के ओमिक्रॉन (Omicron variant) सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 के केस मिलने के बाद एक बार फिर कोरोना के मामले (Corona Case) तेजी से बढ़ सकते हैं क्योंकि पाया गया है कि ये वेरिएंट ज्यादा तेजी से फैलता है.

नई दिल्‍ली. देश में कोरोना के ओमिक्राॅन (Omicron variant) सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 के केस मिलने के बाद एक बार फिर कोरोना के मामले (Corona Case) तेजी से बढ़ सकते हैं क्योंकि पाया गया है कि ये वेरिएंट ज्यादा तेजी से फैलता है. देश के दो राज्यों तमिलनाडु और तेलंगाना में ओमिक्राॅन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 के केस की पुष्टि हुई है. अब एक बार फिर लोगों में कोरोना को लेकर खौफ हो सकता है क्योंकि ये वेरिएंट तेजी से फैलता है. यानी कोरोना की तीसरी वेब के लिए जिम्मेदार BA.1 और  BA.2 के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैलता है लेकिन जानकारों के मुताबिक राहत की बात है ये कि ये ज्यादा घातक नहीं है जैसा डेल्टा था.

लैंसेट कमीशन की मेंबर डॉ. सुनीला गर्ग ने NEWS 18 INDIA को बताया, ‘ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट संक्रामक है, लेकिन घातक नहीं है. अब सब कुछ ओपन भी हो गया है तो केस बढ़ सकते हैं. अभी हम एंडेमिक की तरफ बढ़ रहे हैं. जो केस आएंगे, उम्मीद है कि घातक नहीं होंगे. डरने की जरूरत नहीं है सिर्फ कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें. ओमिक्राॅन ने सबको इफेक्ट किया और इससे कोविड से लड़ने में मदद मिली है. ये वेरिएट ऑफ कंसर्न जरूर श्रेणी में रखा गया है लेकिन ये वेरिएंट ऑफ सपोर्ट साबित हुआ है. अगर हम वैक्सीनेटेड हैं तो डरने की जरूरत नहीं है.’

…. तो डरने की जरूरत नहीं
डॉक्टरों के मुताबिक तीसरी वेब में ओमिक्राॅन से काफी बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए थे, लेकिन उस वक्त भी आईसीयू, वेंटिलेटर पर जाने के मामले कम थे. राहत की बात ये रही कि ओमिक्राॅन की वजह से कोविड से लड़ने में मदद मिली है. ये वेरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में जरूर रखा गया लेकिन ये वेरिएंट ऑफ सपोर्ट साबित हुआ है. इस वेरिएंट की वजह से बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए जिससे उनकी संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ी है. अगर लोग वैक्सीनेटेड हैं तो डरने की जरूरत नहीं है.

नए वेरिएंट के फैलने की स्पीड ज्यादा
आकाश हेल्थकेयर सीनियर कंसलटेंट डॉ. अक्षय बुधराजा के मुताबिक  ‘BA.4  BA.5 ये जो नए वेरिएंट हैं वो इंडिया के लिए नए हैं. इंडिया में बीए 1 और बीए 2 की वजह से थर्ड वेब आयी है. सीरियस केस नहीं देखने को मिले हैं. क्योंकि बीए 1 और बीए 2 से पहले से हम लड़ चुके हैं तो डरने की बात नहीं और घातक नहीं देखने को मिल रहा है. इसमें फैलने की स्पीड ज्यादा है. इंडिया में कम केस है तो नहीं कह सकते हैं कि नई वेब आ सकती है जरूरी है कि सब लोग वैक्सीनेटेड हों.’

केंद्र सरकार सतर्क
ओमिक्राॅन का सब वेरिएंट को भले ही घातक ना कहा जा रहा हो, लेकिन केंद्र सरकार सतर्क है. इस पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है क्योंकि भारत के लिए ये नया है. केंद्र सरकार ने राज्यों को भी अलर्ट किया है.

Tags: Corona Case, Omicron variant

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर