'फिट इंडिया मूवमेंट' का पीएम मोदी ने किया आगाज़, दिए फिटनेस के ये 10 मंत्र

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 1:07 PM IST
'फिट इंडिया मूवमेंट' का पीएम मोदी ने किया आगाज़, दिए फिटनेस के ये 10 मंत्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम से 'फिट इंडिया मूवमेंट' का आगाज किया.

'फिट इंडिया मूवमेंट' (Fit India Movement) 29 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि चार साल तक चलने वाले इस अभियान में हर साल नई मुहिम की शुरुआत होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 29, 2019, 1:07 PM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम (Indira Gandhi Stadium) से 'फिट इंडिया मूवमेंट' (Fit India Movement) का आगाज किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज हम फिटनेस (Fitness) को लेकर काफी उदासीन हो गए हैं. उन्होंने कहा कि बॉलीवुड से लेकर बोर्ड रूम तक अगर अच्छा करना है तो फिट होना बेहद जरूरी है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने हर घर में होने वाली उन गलतियों से भी लोगों को रूबरू कराया जो वो करते हैं.

गौरतलब है कि फिट इंडिया मूवमेंट' 29 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा. चार साल तक चलने वाले इस अभियान में हर साल नई मुहिम को जोड़ा जाएगा. पहले साल फिजिकल फिटनेस का अभियान चलाया जाएगा जबकि दूसरे साल खाने की आदत को लेकर अभियान चलाया जाएगा, तीसरे साल पर्यावरण का स्वच्छ रखने को लेकर अभियान चलाया जाएगा, जबकि चौथे साल में बीमारी को दूर रखने के लिए अभियान चलाया जाएगा. पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें जो आपको जाननी चाहिए.

--प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, टेक्नोलॉजी ने हमारी ऐसी हालत कर दी है कि हमने चलना कम कर दिया है. उन्होंने कहा कि हां ये अलग बात है कि टेक्नोलॉजी ही हमें बताती है कि आज आप कितने स्टेप चले. टेक्नोलॉजी से हमें पता चलता है कि अभी हमारे 5 हजार स्टेप नहीं हुए, 2 हजार स्टेप नहीं हुए.

-- पीएम कोदी ने कहा कि कुछ लोग जोश में आकर फिटनेस की बातें भी करते हैं और फिटनेस से संबंधित गैजेट घर भी ले आते हैं लेकिन कुछ ही दिन बाद वो गैजेट घर के कोने में रख दिए जाते हैं और उनकी तरफ कोई देखता भी नहीं.

-- पीएम मोदी ने कहा कि फिटनेस अब मोबाइल तक ही सीमित रह गई है. लोग मोबाइल में फिटनेस ऐप डाउनलोड करते हैं लेकिन कुछ ही समय बाद ये मोबाइल के अंदर पड़े रहते हैं लेकिन कोई उसे खोलता भी नहीं है.

-- पीएम मोदी ने कहा कि फिटनेस को लेकर बात करना आज का फैशन बन गया है. आजकल लोग जरूरत से ज्यादा खाने के बाद डाइनिंग टेबल पर बैठकर डाइटिंग पर चर्चा करते हैं.

-- आज लाइफस्टाइल में गड़बड़ी के कारण समय से पहले ही लोगों की मौत हो जाती है. पहले के समय में 60 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को हार्ट अटैक आने की खबर मिलती थी लेकिन अब 30 साल के युवाओं को भी हार्ट अटैक आ जाता है.
Loading...

-- आज भारत में डायबीटीज, हाइपरटेंशन जैसी अनेक लाइफ स्टाइल डिजीज बढ़ती जा रही हैं. अपने आसपास देखिए, तो आपको अनेक लोग इनसे पीड़ित मिल जाएंगे.

-- पीएम मोदी ने कहा, ये सिर्फ संयोग मात्र नहीं है. सफल लोगों को अगर आप देखिए तो सभी में एक कॉमन कैरेक्टर है. और वो है फिटनेस और उनका फोकस.

-- पीएम मोदी ने कहा, जब हम फिटनेस की ओर ध्यान देते हैं और फिट रहने की कोशिश करते हैं तो हमें अपने शरीर को भी समझने का मौका मिलता है. ये हैरानी की बात है लेकिन हम अपने शरीर के बारे में, उसकी ताकत के बारे में और अपनी कमजोरियों के बारे में बहुत कम ही जानते हैं.

-- पीएम मोदी ने कहा कि आज के समय में कई देश फिटनेस को लेकर बड़े-बड़े अभियान चला रहे हैं. चीन, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों ने तो अपना लक्ष्य भी तय कर लिया है. नए भारत के नागरिक भी इस मुहिम में हमारा साथ दें. क्योंकि मैं फिट तो इंडिया फिट.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 12:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...