लाइव टीवी

Howdy Modi: Huston के मेयर ने क्यों सौंपी पीएम मोदी को शहर की चाबी?

News18Hindi
Updated: September 22, 2019, 10:56 PM IST
Howdy Modi: Huston के मेयर ने क्यों सौंपी पीएम मोदी को शहर की चाबी?
ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने पीएम मोदी (PM Modi) को शहर की चाबी सौंपी. इस दौरान अमेरिकी प्रतिनिधि टर्नर ने कहा कि भारत अमेरिका (India america) प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में साथ हैं.

ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने पीएम मोदी (PM Modi) को शहर की चाबी सौंपी. इस दौरान अमेरिकी प्रतिनिधि टर्नर ने कहा कि भारत अमेरिका (India america) प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में साथ हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2019, 10:56 PM IST
  • Share this:
ह्यूस्टन. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार रात 9.30 बजे के करीब ह्यूस्टन स्थित NRG स्टेडियम पहुंचे. जहां वे Howdy Modi कार्यक्रम के तहत लोगों को संबोधित कर रहे हैं. यहां जब पीएम मोदी पहुंचे तो उनका भव्‍य स्‍वागत किया गया.

यहां ह्यूस्टन के मेयर सिल्वेस्टर टर्नर ने पीएम मोदी को शहर की चाबी सौंपी. इस दौरान अमेरिकी प्रतिनिधि टर्नर ने कहा कि भारत अमेरिका प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में साथ हैं. अमेरिका भारत को एक भरोसेमंद दोस्त के रूप में देखता है.

उन्होंने कहा कि अमेरिका में रह रहे भारतीय की वजह से दोनों देशों में संबंध बहुत अच्छे हो गए हैं. भारत के लोगों ने अमेरिका में बड़ा योगदान दिया है. भारत तेजी से विकास कर रहा है और हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है.

क्यों सौंपी जाती है चाबी?

शहर की चाबी सम्मान स्वरूप गणमान्य लोगों को भेंट की जाती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) टेक्सास के बड़े शहर ह्यूस्टन में हो रहा है. यहां पर बड़ी तादात में भारतीय मूल के लोग रहते हैं.

ह्यूस्टन के अलावा डलास भी टेक्सास का बड़ा शहर है, जहां बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग रहते हैं. ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पूरे अमेरिका से 50,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकियों ने अपना पंजीकरण कराया है. यह अमेरिका में प्रभावशाली भारतीयों का सबसे बड़ा समागम है.

ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकियों का दिल जीत लिया
Loading...

इंडियाना के प्रमुख भारतीय-अमेरिकी नेता भारती बराय ने कहा, ‘ह्यूस्टन आकर और ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में शमिल होने के फैसले से ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकियों का दिल जीत लिया है. उन्हें वर्ष 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय-अमेरिकियों का अधिक मत मिलेगा.' बता दें, अमेरिका में अगले साल चुनाव होने हैं, इस इवेंट से ट्रंप भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों को लुभाना चाहते हैं. 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों ने ट्रंप को टक्कर दे रहीं हिलेरी क्लिंटन को वोट दिया था. इस बार ट्रंप चाहते हैं कि भारतवंशियों का वोट उनके खाते में आए.

यह भी पढ़ें: Howdy Modi: डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा- ह्यूस्टन में अपने दोस्त के साथ रहूंगा, PM मोदी ने दिया ये जवाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 22, 2019, 10:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...