Home /News /nation /

कांग्रेस से क्यों दूरी बना रही हैं अन्य पार्टियां, UP-बिहार-कर्नाटक-पश्चिम बंगाल सब जगह वही हाल

कांग्रेस से क्यों दूरी बना रही हैं अन्य पार्टियां, UP-बिहार-कर्नाटक-पश्चिम बंगाल सब जगह वही हाल

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी . (फोटो; ANI)

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी . (फोटो; ANI)

आलम ये है कि अब क्षेत्रीय पार्टी (Regional Parties) भी कांग्रेस को आंख दिखा रही हैं. कांग्रेस से अलग होकर बनी तृणमूल (TMC) जहां कांग्रेस के बड़े नेताओं को तोड़कर अपने पाले में कर रही है वहीं बिहार में राजद (RJD) ने गठबंधन तोड़ लिया. उत्तर प्रदेश में सपा (SP) और बसपा (BSP) कांग्रेस से दूरी बनाए हुए हैं. कर्नाटक में साथ में सरकार चला चुकी जेडीएस (JDS) ने भी कांग्रेस का दामन छोड़ दिया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. देश की सबसे पुरानी और कभी सबसे ताकतवर पार्टी रही कांग्रेस (Congress) फिलहाल खराब दौर (Bad Phase) से गुजर रही है. आलम ये है कि अब क्षेत्रीय पार्टी (Regional Parties) भी कांग्रेस को आंख दिखा रही हैं. कांग्रेस से अलग होकर बनी तृणमूल (TMC) जहां कांग्रेस के बड़े नेताओं को तोड़कर अपने पाले में कर रही है वहीं बिहार में राजद (RJD) ने गठबंधन तोड़ लिया. उत्तर प्रदेश में सपा (SP) और बसपा (BSP) कांग्रेस से दूरी बनाए हुए हैं. कर्नाटक में साथ में सरकार चला चुकी जेडीएस (JDS) ने भी कांग्रेस का दामन छोड़ दिया.

बिहार की बात करें तो यहां पर विधानसभा उपचुनाव के दौरान उम्मीदवार उतारने को लेकर हुए विवाद की वजह से गठबंधन में दरार पड़ गई. हालांकि दोनों पार्टियों के अपने-अपने दावे हैं. कांग्रेस का दावा है की पार्टी की परंपरागत सीट पर आरजेडी ने उम्मीदवार उतार कर गठबंधन तोड़ने की पहल कर दी थी.

बिहार के हालात
बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास ने न्यूज़ 18 से बातचीत के दौरान बताया कि ‘हमने गठबंधन धर्म निभाया था. बिहार में राष्ट्रीय जनता दल ने जो भी कार्यक्रम किया, उसमे कांग्रेस ने उनका साथ दिया लेकिन बिहार में गठबंधन तोड़ने की पहल राजद की तरफ से ही की गई. क्या उन्हें हमारे 19 विधायको का समर्थन नहीं चाहिए? हमारी सीट पर राजद ने पहले उम्मीदवार उतार अपनी मंशा साफ कर दी थी.’

देश की सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य में अब साथ नहीं ‘यूपी के लड़के’
वही उत्तर प्रदेश में भी पिछले विधानसभा चुनाव के समय साथ आए ‘यूपी के लड़कों’ की राहें इस बार जुदा हैं. जहां समाजवादी पार्टी और बीएसपी कांग्रेस के साथ जाने से कतरा रहे हैं. कांग्रेस ने भी एलान कर दिया है कि इस बार उत्तर प्रदेश में कांग्रेस छोटी पार्टी के साथ गठबंधन करेगी. कांग्रेस ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है. कल ही कांग्रेस ने कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई है, जिसमे करीब 40 से अधिक उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी जाएगी. गोवा में भी गठबंधन के लिए कांग्रेस की वहां की क्षेत्रीय पार्टी से बातचीत चल रही है.

Tags: Akhilesh yadav, Congress leader Rahul Gandhi, Mayawati, Priyanka gandhi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर