Home /News /nation /

why pm narendra modi prefers night travel for foreign tour know the big reason here

आखिर विदेश दौरे के लिए पीएम मोदी रात की यात्रा ही क्यों पसंद करते हैं? जानें ये बड़ी वजह

पीएम मोदी अगले सप्ताह जापान की यात्रा पर जाएंगे. (फाइल फोटो)

पीएम मोदी अगले सप्ताह जापान की यात्रा पर जाएंगे. (फाइल फोटो)

PM Narendra Modi Prefers to Travel at Night on Foreign Tours: पीएम मोदी की अगली यात्रा जापान की होगी. प्रधानमंत्री 22 मई की रात को जापान के लिए रवाना होंगे. 23 मई को वह टोक्यो पहुंचेगें और यहां पहुंचते ही वह अपने काम पर लग जाएंगे. जापान में पीएम मोदी शीर्ष व्यवसायियों के साथ बैठक करने के बाद भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: पिछले कुछ समय से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की विदेश यात्रा (Foreign Tour) का व्यस्त कार्यक्रम चल रहा है. इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री ने जर्मनी, डेनमार्क और फ्रांस की तीन दिवसीय यात्रा की और इसके बाद वे बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर पड़ोसी देश नेपाल की यात्रा पर चले गए. अब अगले सप्ताह पीएम मोदी एक और महत्वपूर्ण यात्रा पर जापान जाएंगे.

अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं के शेड्यूल पर बारीकी से नजर डालें तो सभी देशों की यात्राओं में एक पैटर्न नजर आता है. पीएम मोदी अधिकांशत: विदेशी दौरे के लिए रात का समय चुनते हैं. इसके पीछे का एक बड़ा कारण यह है कि वह ज्यादा से ज्यादा समय का उपयोग करना चाहते हैं. दिन के समय को उपयोगी कामों के लिए बचाने के उद्देश्य से वह रात को यात्रा करना पसंद करते हैं.

22 मई को जापान दौरे पर जाएंगे पीएम
पीएम मोदी की अगली यात्रा जापान की होगी. प्रधानमंत्री 22 मई की रात को जापान के लिए रवाना होंगे. 23 मई को वह टोक्यो पहुंचेगें और यहां पहुंचते ही वह अपने काम पर लग जाएंगे. जापान में पीएम मोदी शीर्ष व्यवसायियों के साथ बैठक करने के बाद भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी अगले दिन 24 मई को तोक्यो में क्वाड नेताओं के तीसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस बैठक में क्वाड नेताओं को हिंद-प्रशांत के घटनाक्रम, समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान का अवसर मिलेगा. 24 मई को ही वह रात को भारत के लिए उड़ान भरेंगे.

सिर्फ 3 रातों में 5 देशों की यात्राएं
अगर उनकी हाल ही की कुछ यात्राओं को देखें तो पता चलता है कि पीएम मोदी ने जर्मनी और डेनमार्क में सिर्फ एक रात बिताई थी और ठीक इसी प्रकार वह जापान दौरे पर भी सिर्फ एक रात ही वहां बिताएंगे और अगले दिन भारत वापस आ जाएंगे.

पीएम मोदी ने अपनी विदेश यात्राओं के लिए ऐसा शेड्यूल तैयार किया कि वह इस महीने सिर्फ तीन रात बिताकर कुल पांच देशों की यात्राएं कर चुके होंगे. वह अपने समय को बचाने के लिए रात का समय ज्यादा से ज्यादा विमान में बिताते हैं. पीएम के एक करीबी सूत्र ने कहा कि समय और संसाधनों की बचत करना उनकी आदत बन चुकी है.

Tags: MP Narendra Modi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर