कर्नाटक में CM कुमारस्वामी ने पद छोड़ने से किया इनकार, बोले- मैं इस्तीफा क्यों दूं?

सुप्रीम कोर्ट ने विधायकों के इस्तीफे के मुद्दे पर सुनवाई करते हुए, इस्तीफा देने वाले विधायकों को आज शाम छह बजे तक स्पीकर के सामने पेश होने का आदेश दिया है.

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 4:15 PM IST
कर्नाटक में CM कुमारस्वामी ने पद छोड़ने से किया इनकार, बोले- मैं इस्तीफा क्यों दूं?
मुख्यमंत्री कुमारस्वामी पर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ता जा रहा है
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 4:15 PM IST
कर्नाटक में सियासी ड्रामा खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. कुमारस्वामी की सरकार बचेगी या नहीं इसकी कोई गारंटी नहीं है. इस बीच मुख्यमंत्री कुमारस्वामी पर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ता जा रहा है. लेकिन उन्होंने इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार लगातार मैदान में डटी रहेगी और उनके पास पर्याप्त संख्या में विधायक हैं.

क्या कहा कुमारस्वामी ने?
उन्होंने कहा, 'मुझे अभी इस्तीफा देने की क्या जरूरत है.' इस दौरान उन्होंने पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा का भी उदाहरण दिया. कुमारस्वामी ने कहा, '2009-10 में जब येदियुरप्पा सीएम थे तब 8 मंत्रियों समेत 18 विधायक उनके विरोध में थे, लेकिन इसके बावजूद येदियुरप्पा ने इस्तीफा नहीं दिया था.''

आज है विधायकों की पेशी

कर्नाटक का सियासी ड्रामा सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी बरकरार है. सुप्रीम कोर्ट ने विधायकों के इस्तीफे के मुद्दे पर सुनवाई करते हुए, इस्तीफा देने वाले विधायकों को आज शाम छह बजे तक स्पीकर के सामने पेश होने का आदेश दिया है. इस आदेश के बाद स्पीकर रमेश कुमार सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे और इस मोहलत को बढ़ाने की अपील की थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इससे इनकार कर दिया.

 इस्तीफों का दौर
कर्नाटक में अब तक कांग्रेस के 11, जेडीएस के 3 विधायकों ने इस्तीफा दिया है. इसके साथ ही 2 निर्दलीय विधायकों ने भी इस्तीफा देकर सरकार से समर्थन वापस ले लिया है. इनमें उमेश कामतल्ली, बीसी पाटिल, रमेश जारकिहोली, शिवाराम हेब्बर, एच विश्वनाथ, गोपालैया, बी बस्वराज, नारायण गौड़ा, मुनिरत्ना, एसटी सोमाशेखरा, प्रताप गौड़ा पाटिल, मुनिरत्ना और आनंद सिंह शामिल हैं. वहीं, कांग्रेस के निलंबित विधायक रोशन बेग ने भी मंगलवार को इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने की बात कही.
Loading...

कर्नाटक विधानसभा की ताजा तस्वीर
कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं, बहुमत का आंकड़ा 113 है. इसमें बीजेपी के 105 विधायक हैं. जबकि कांग्रेस के पास 80 और जेडीएस के पास 37 विधायक हैं. इस तरह से दोनों के पास कुल 117 विधायक हैं. बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और निर्दलीय विधायक भी गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं. लेकिन, 13 विधायकों के इस्तीफे से गठबंधन सरकार के पास 104 विधायक रह जाते हैं. हालांकि, अभी तक विधानसभा अध्यक्ष ने 13 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है.

ये भी पढ़ें: 48 घंटे में उत्तर प्रदेश समेत यहां पर भारी बारिश की चेतावनी!

नया अध्यक्ष चुनने में मुश्किल कर रहा कांग्रेस का सविंधान?
First published: July 11, 2019, 3:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...