फिर तो जल्दी आ जाएगी कोरोना की तीसरी लहर! बेखौफ पर्यटक और खरीदार बने नया खतरा

देश में कई जगहों पर शराब की दुकानों के बाहर भीड़ देखी गई थी.

Coronavirus Third Wave: तीसरी लहर के खतरे के बीच तेज टीकाकरण (Rapid Vaccination), लोगों के बीच संकोच को खत्म करने जैसे संघर्ष जारी है. इसी बीच हिल स्टेशन, बाजार, मॉल जैसी जगहों पर खतरों को दरकिनार कर धड़ल्ले से नियमों का उल्लंघन जारी है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. करोड़ों में संक्रमितों की संख्या और मौत का आंकड़ा चार लाख के पार जाने के बाद कोई भी यह सोचेगा कि भारतीय कोरोना वायरस (Coronavirus) की भयावहता को समझते होंगे. कहा जा रहा होगा कि देश में लोग कोविड संबंधी व्यवहार, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) जैसे नियमों का पालन कर रहे होंगे, लेकिन जमीनी हकीकत से यह तथ्य मेल नहीं खाते. दूसरी लहर में महामारी का सबसे बुरा दौर देखने बाद भी लोगों के बीच खौफ नहीं है.

    तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए तेज टीकाकरण, लोगों के बीच संकोच को खत्म करने जैसे संघर्ष जारी है. इसी बीच हिल स्टेशन, बाजार, मॉल जैसी जगहों पर खतरों को दरकिनार कर धड़ल्ले से नियमों का उल्लंघन भी चल रहा है. एक्सपर्ट्स भी इस बात की चेतावनी दे चुके हैं कि अगर कोविड संबंधी नियमों का पालन नहीं हुआ, तो तीसरी लहर 6-8 हफ्तों में आ सकती है.

    यह भी पढ़ें: लेट नाइट शिफ्ट से लेकर कोरोना के खिलाफ जंग पर ज़ोर, पढ़िए मोदी की नई टीम ने पहले दिन क्या किया



    हिल स्टेशन: मनाली जैसे मशहूर हिल स्टेशन के रास्ते में ट्रैफिक जाम जैसे हालात के फोटो-वीडियो सामने आए थे, जिसके बाद लोगों ने काफी नाराजगी जाहिर की थी. बड़ी संख्या में लोग बगैर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के खरीदारी करने निकल रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा था कि हिल स्टेशन पहुंच रहे पर्यटक कोविड-19 संबंधी नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. उन्होंने इसे लेकर चेतावनी भी जारी की थी.

    तमिलनाडु में कोडईकनाल हिल स्टेशन पर कई बगीचों को 6 जुलाई से दोबारा बंद कर दिया गया है. द न्यूज मिनट की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में लॉकडाउन में दी जा रही ढील के एक दिन बाद यह फैसला लिया गया. स्थानीय अधिकारियों का कहना कि लापरवाह पर्यटकों की भीड़ के चलते यह कदम उठाना पड़ा था.

    शराब: देश में कई जगहों पर शराब की दुकानों के बाहर भीड़ देखी गई थी. भाषा के अनुसार, केरल उच्च न्यायालय ने महामारी के दौर में सरकारी पेय निगम की शराब की दुकानों के सामने भीड़-भाड़ होने को लेकर गुरुवार को राज्य सरकार की खिंचाई की और निगम के प्रबंध निदेशक एवं राज्य के आबकारी आयुक्त को भीड़ को कम करने के लिए उठाये गये कदमों के बारे में एक रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया.

    यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन पर समीक्षा बैठक के दौरान पीएम का निर्देश- प्लांट्स का हो रखरखाव, स्वास्थ्य कर्मियों को मिले प्रशिक्षण

    फ्लाइट और एयरपोर्ट: बीते कुछ हफ्तों में एयरपोर्ट्स और फ्लाइट में यात्रियों की भीड़ में इजाफा हुआ है. कोविड के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को तोड़ रहे लोगों पर जुर्माना लगाया जा रहा है. राजधानी के स्थानीय बाजारों में भी लोगों को भी कोविड नियमों का उल्लंघन करते देखा जा सकता है.

    बाजारों में भीड़: दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने लक्ष्मी नगर बाजार के दुकानदारों को थोड़े समय के लिए दुकान बंद करने को कहा है. यह फैसला कथित रूप से सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड-19 संबंधी नियमों की अनदेखी के चलते लिया गया है. बीते दस दिनों में पुलिस या जिला प्रशासन की तरफ से दिल्ली के कम से कम तीन बड़े बाजारों को नोटिस दिए गए हैं. इनमें कमला नगर, सदर बाजार और सरोजिनी नगर का नाम शामिल है.

    शॉपिंग मॉल: शादी का सीजन होने के चलते मॉल और अन्य दुकानों पर भीड़ ज्यादा हो रही है. तीसरी लहर के खतरे के बावजूद महिलाए, बच्चे और अन्य लोग लापरवाही कर रहे हैं. इसके अलावा महिलाएं अपने बच्चों को बगैर मास्क पहनाए बाजार लेकर आ रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.