लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू, फिर भी नहीं रुकेंगे आपके ये काम!

ओम प्रकाश | News18Hindi
Updated: March 11, 2019, 2:40 PM IST
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू, फिर भी नहीं रुकेंगे आपके ये काम!
मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट में भी कौन से काम नहीं रुकेंगे?

आचार संहिता का बहाना बनाकर कोई अधिकारी पेंशन, आधार कार्ड और जाति प्रमाण पत्र बनवाने का काम नहीं रोक सकता

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 11, 2019, 2:40 PM IST
  • Share this:
चुनाव की घोषणा के साथ ही देश भर में आचार संहिता लागू हो गई है.  इसका पालन करवाने के लिए चुनाव आयोग ने सख्त निर्देश जारी किए हैं. राजनीतिक दलों के लिए कुछ गाइडलाइन जारी की गई हैं. आम धारणा है कि आचार संहिता में सारे सरकारी काम बंद हो जाते हैं लेकिन ऐसा है नहीं. आपकी जिंदगी से जुड़े कुछ जरूरी काम इस दौरान भी होते रहेंगे. ऐसा इसलिए ताकि आम आदमी को कोई दिक्कत न हो. सिर्फ ऐसे कार्य बंद होंगे जो वोटर को प्रभावित करते हों.

पेंशन बनवाने, आधार कार्ड बनवाने, जाति प्रमाण पत्र बनवाने और बिजली-पानी, साफ-सफाई, ईलाज के लिए आर्थिक सहयोग लेने जैसे काम नहीं रुकेंगे. सड़कों की मरम्मत का काम भी कोई अधिकारी नहीं रोक सकता. चालू प्रोजेक्ट पर भी कोई रोक नहीं लगेगी. आचार संहिता का बहाना बनाकर कोई अधिकारी आपके ये जरूरी काम नहीं टाल सकता. जिन लोगों ने मकान के नक्शे के लिए पहले ही आवेदन दे दिया है उनके नक्शे पास होंगे, लेकिन इसके लिए नए आवेदन नहीं लिए जाएंगे. (ये भी पढ़ें: अब है 90 करोड़ मतदाताओं की बारी, जो तय करेंगे राजनीतिक दलों का भविष्य!)

लोकसभा चुनाव 2019, आम चुनाव 2019, 2019 general election, model code of conduct, मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट, चुनाव आयोग, 2014 में राजनीतिक पार्टियों का प्रदर्शन, performance of political party 2014, बीजेपी, कांग्रेस, सपा, बसपा, टीडीपी, टीआरएस, टीएमसी, आरजेडी, डीएमके, एनसीपी, सीपीएम, आरएलडी, शिवसेना, टीडीपी, नेशनल कांफ्रेंस, पीडीपी, आरएलएसपी, Election Commission, Lok Sabha Elections 2019, Lok Sabha poll schedule, 2019 Lok Sabha election schedule, bjp, congress, sp, bsp, rjd, narendra modi, youth voter, dates of 2019 lok sabha election, 2019 लोकसभा चुनाव की तारीख, rjd, नरेंद्र मोदी, आरजेडी, युवा मतदाता, first time voter, TDP, PDP, TRS, TMC, RLSP, Shiv Sena, om prakash rajbhar, anupriya patel, seat wise election date 2019,        राजनीतिक पार्टियों पर आयोग रखेगा नजर (file photo)

कोई नई घोषणा, शिलान्यास नहीं होगा. मंत्री अपने राजकीय दौरों में चुनाव प्रचार का कार्य नहीं करेंगे. सरकारी खर्च से ऐसे आयोजन नहीं होंगे जिनसे किसी पार्टी विशेष को लाभ पहुंचता हो. कैबिनेट की बैठक नहीं होगी. तबादले व तैनाती पर आयोग की अनुमति जरूरी. आचार संहिता में किसी भी सरकारी दफ्तर में भर्तियां नहीं होंगी. चुनाव आयोग की अनुमति के बिना किसी भी पार्टी के कार्यकर्ता या नेता सभा या रैली नहीं कर सकेंगे.



मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू होते ही पूरे देश में राजनीतिक दलों के होर्डिंग, बैनर, पोस्टर उतारे जा रहे हैं. सरकारी योजनाओं के होर्डिंग उतारने का काम चल रहा है. आचार संहिता उल्लंघन की जानकारी चुनाव आयोग की हेल्पलाइन 1095 पर की जा सकती है. आयोग का दावा है कि 100 मिनट के भीतर एक्शन लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

लोकसभा चुनाव 2019: क्या छोटी पार्टियों के बिना नहीं बनेगा बड़ी पार्टियों का भविष्य?

लोकसभा चुनाव 2019: EVM की विश्वसनीयता के लिए सभी सीटों पर होगा VVPAT का इस्तेमाल!

Loksabha election 2019: कांग्रेस के इस दांव ने यूपी में किसके लिए बढ़ाई मुश्किल?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 11, 2019, 1:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर