मिशन पानी: क्यों हमारे स्वस्थ भविष्य के लिए जरूरी है स्वच्छता और जल संरक्षण

न्यूज़18 और हारपिक इंडिया के मूवमेंट मिशन पानी के साथ अब अक्षय कुमार की आवाज भी शामिल हो गई है.
न्यूज़18 और हारपिक इंडिया के मूवमेंट मिशन पानी के साथ अब अक्षय कुमार की आवाज भी शामिल हो गई है.

इस बात को दोहराने के लिए कि कैसे मिशन पानी (Mission Pani) हर भारतीय नागरिक के साफ पानी पहुंचाने के लक्ष्य के तहत काम कर रहा है अब आम लोगों के हीरो अक्षय कुमार (Akshay Kumar) भी साथ आ गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2020, 8:50 PM IST
  • Share this:
बीते सालों के हमारे अनुभव हमें याद दिलाते हैं कि स्वच्छता का महत्व कितना ज्यादा है न सिर्फ व्यक्तिगत स्तर पर बल्कि सामुदायिक प्राथमिकता के तौर पर भी. इसने हमारे इकोसिस्टम की कमजोरी की तरफ ध्यान आकर्षित किया है. साथ ही इसने यह भी दोहराया है कि किस तरह दीर्घकालिक भविष्य के लिए हमें दीर्घकालिक जलस्रोतों और अबाध जलापूर्ति की भी आवश्यकता है. यही हमारे देश और समुदाय के बेहतर स्वास्थ्य का आधार है.

हालांकि इस नई चेतना की वजह से प्रशासनिक स्तर और व्यक्तिगत स्तर पर जल संरक्षण और स्वच्छता आंदोलनों की शुरुआत की गई है. लेकिन स्वच्छ और स्वस्थ भविष्य के लिए हर व्यक्ति को अपने भीतर व्यावहारिक परिवर्तन पैदा करने होंगे. इसके लिए एक एक्शन प्लान की जरूरत है जिसे हर व्यक्ति की जिम्मेदारी के आधार पर बनाया जा सकता है. साथ ही इसमें एक लक्ष्य भी हो जिसमें हर नागरिक शपथ ले कि वह न सिर्फ शब्दों में बल्कि कर्म से उसे पूरा करेगा.

और यही उद्देश्य न्यूज़18 और हारपिक इंडिया द्वारा चलाए जा रहे मिशन पानी के केंद्र में है. यह मूवमेंट स्वच्छता और जल संरक्षण के सामूहिक प्रयासों का नेशनल प्लेटफॉर्म बन चुका है. विचारों के केंद्र के रूप में इस मूवमेंट ने देशभर में अच्छी आदतों के प्रचार-प्रसार में मदद पहुंचाई है. जल संरक्षण में लगे लोगों और इस उद्देश्य में हिस्सा बंटाने की इच्छा रखने वालों को लोगों के बीच यह मिशनपानी एक यूनीफाइंग फोर्स की तरह काम कर रहा है.



चूंकि केंद्र और राज्य प्रशासन के लिए स्वच्छता और जल संरक्षण लंबे समय से चिंता का विषय रहा है, ऐसे में मिशन पानी भी कुछ इसी तरह के उद्देश्य के साथ काम कर रहा है. मिशन पानी सरकारी प्रयासों को और मजबूत कर रहा है. साथ ही एक सहजीवी संबंध के रूप में लक्ष्य को पाने के लिए संदेश को और रफ्तार दे रहा है जिससे हर आम भारतीय नागरिक तक पर्याप्त मात्रा में साफ पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो.


और इस बात को दोहराने के लिए कि कैसे मिशन पानी हर भारतीय नागरिक को साफ पानी पहुंचाने के लक्ष्य के तहत काम कर रहा है अब 'कॉमन मैन' के हीरो अक्षय कुमार भी साथ आ गए हैं. उन्होंने इस मिशन में एक स्वयंसेवी के रूप में शामिल होने की इच्छा जताई. मिशन पानी को उनका समर्थन इस विचार की शक्ति को दर्शाता है. साथ ही हमारे भविष्य को निर्धारित करने वाली इस लड़ाई के लिए उनकी आवाज एक सटीक नारा है. आप अक्षय कुमार का संदेश इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज