नगालैंड के दजुको रेंज के जंगल में लगी आग पर 5वें दिन काबू पा लिया गया: अधिकारी

दजुको के जंगल में लगी आग पर पाया गया काबू. (फोटो साभार- News18)

दजुको के जंगल में लगी आग पर पाया गया काबू. (फोटो साभार- News18)

Wildfire in Nagaland Dzukou: नगालैंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के ओएसडी, जॉनी राउंगमी ने कहा कि शुक्रवार को आग बुझाने के लिए भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 2, 2021, 4:18 PM IST
  • Share this:

कोहिमा. नगालैंड (Nagaland) की राजधानी कोहिमा के निकट स्थित दजुको घाटी (Dzukou Range) में लगी आग पर भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के हेलिकॉप्‍टरों, पुलिस, वन विभाग और स्‍थानीय स्‍वयंसेवियों की मदद से काबू पा लिया गया है. दजुको घाटी क्षेत्र के जंगल में मंगलवार को आग लग गई थी. दजुको नगालैंड और मणिपुर राज्‍य की सीमा पर स्थित है, इसलिए इस आग से दोनों राज्‍य प्रभावित थे. सूत्रों ने बताया कि दजुको घाटी में जंगल की आग बुझाने का प्रयास पांचवें दिन शनिवार को भी जारी रहा. नगालैंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के ओएसडी, जॉनी राउंगमी ने कहा कि शुक्रवार को आग बुझाने के लिए भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया था.

यह आग नगालैंड के पड़ोसी राज्‍य मणिपुर के सेनापति जिले तक फैल गई है. वन, पुलिस, दमकल, आपात सेवा कर्मियों और साउदर्न अंगमी यूथ आर्गेनाइजेशन के स्‍वयंसेवियों सहित कोहिमा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एहतियाती उपायों के चलते नगालैंड की ओर फैली आग पर अपेक्षाकृत काबू पा लिया गया है.

कोहिमा में जनसंपर्क अधिकारी (रक्षा) लेफ्टिनेंट कर्नल सुमित के. शर्मा ने बताया, 'राज्य सरकार की जरूरत के अनुसार भारतीय वायु सेना के एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कोहिमा के निकट दजुको घाटी में आग बुझाने के लिए किया गया.' शर्मा ने बताया कि आग बुझाने का कार्य अब भी जारी है. वहीं, रौंगमई ने कहा, 'पायलटों के अनुसार कुछ स्थानों पर आग अब भी लगी हुई है.' कोहिमा के संभागीय वन अधिकारी राजकुमार एम ने कहा कि ताजा जानकारी के अनुसार आग से मुख्य घाटी सुरक्षित है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज