सीमा पर पाकिस्‍तानी बैट का हमला, जानिए भारत ने कैसे दिया मुंहतोड़ जवाब

सीमा पर पाकिस्‍तानी बैट का हमला, जानिए भारत ने कैसे दिया मुंहतोड़ जवाब
प्रतीकात्मक फोटो

नौगाम सेक्टर में पाक सेना के दो अफसर घायल हो गए थे, जिसके बाद से पाक सेना पर लगातार बदला लेने का दबाव बनाया जा रहा था

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 31, 2018, 7:40 PM IST
  • Share this:
(संदीप बोल)

भारतीय सेना ने पाकिस्तान के बैट एक्शन को एक बार फिर से नाकाम कर दिया और बैट ग्रुप के दो लोगों को मार गिराया. सूत्रों के मुताबिक मारे गए दोनों पाकिस्तानियों में से एक एसएसजी कमांडो था. जिसकी पहचान नाईक अनवर के तौर पर हुई है.

पाकिस्तानी सेना आतंकियों के साथ मिलकर सीमा पर तैनात सेना के जवानों को निशाना बनाती रही है. हाल ही में नौगाम सेक्टर में पाक सेना के दो अफसर घायल हो गए थे, जिसके बाद से पाक सेना पर लगातार बदला लेने का दबाव बनाया जा रहा था. इसके चलते पाक एसएसजी कमांडो ने आतंकियों के साथ मिलकर पिछले 15 दिनों में चार अलग-अलग इलाकों दो साउथ पीर पंजाल के मेंढर, पुंछ, नॉर्थ पीर पंजाल के नौगाम और तंगधार में बैट एक्शन की कोशिश की, लेकिन भारतीय सेना ने इसे नाकाम कर दिया था.



नौगाम के करालकोट इलाके में 29 दिसंबर की शाम तकरीबन शाम 5:30 बजे एलओसी के पास भारतीय पोस्ट के 300 से 500 मीटर नजदीक कुछ हरकत नजर आई जिसके बाद फायरिंग शुरू हो गई. पाकिस्तान ने बैट एक्शन को अंजाम देने के लिए मोर्टार और रॉकेट लॉन्चर दागने शुरू कर दिए, जिसका मुंहतोड़ जवाब दिया गया.
सेना के सूत्रों के मुताबिक 5-6 हथियारों से लेस बैट टीम ने ऑपरेशन की कोशिश की लेकिन भारतीय सेना ने न सिर्फ इस अटैक को नाकाम किया बल्कि दो घुसपैठियों को ढेर कर दिया.

सूत्रों के मुताबिक बर्फबारी और खराब मौसम के चलते कुछ पोस्ट खाली कर दी जाती थी, लेकिन इस बार भारतीय सेना भारी बर्फबारी और ठंड के बावजूद सीमा पर तैनात है. पाकिस्तान सेना को लगा था कि भारतीय फौज ने अपनी गश्‍‍त सीमा पर कम कर दी है. लेकिन भारतीय सेना ने ठंड में भी अपनी किसी पोस्ट को न तो खाली किया और न ही गश्‍‍त को कम किया.

पाकिस्तान लंबे समय से स्नाईपर हमलों से भारतीय सैनिकों को निशाना बना रहा है, लेकन अब उसने स्नाइपिंग एक्शन में भी बदलाव किया है. सेना के सूत्रों के मुताबिक पाक सेना अब अपने पोस्ट से स्नाईपर अटैक करने के बजाए अपने पोस्ट के कुछ दूर दाएं या बाएं तरफ से अटैक कर रही है, जिसे लोकेट करने में परेशानी होती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज