लाइव टीवी

देश मुश्किल दौर में, हिंसा रुकने पर होगी CAA की वैधता पर सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट

News18Hindi
Updated: January 9, 2020, 1:49 PM IST
देश मुश्किल दौर में, हिंसा रुकने पर होगी CAA की वैधता पर सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट

मुख्य न्यायाधीश जस्टिस बोबडे (CJI Justice Sharad Arvind Bobde) ने कहा है कि नागरिकता कानून पर दायर याचिकाओं पर सुनवाई हिंसा रुकने के बाद की जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2020, 1:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस अरविंद बोबडे (CJI Sharad Arvind Bobde) ने नागरिकता संशोधित कानून (Citizenship Amendment Act) को लेकर देश भर में हो रही हिंसा पर चिंता जताई है. उन्होंने कहा है कि नागरिकता कानून पर दायर याचिकाओं पर सुनवाई हिंसा रुकने के बाद की जाएगी. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में ये याचिका CAA के समर्थन में दायर की गई थीं. वकील विनीत ढांढा ने याचिका दायर करते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लेने की अपील की थी जो CAA का विरोध करते हुए देश की शांति भंग कर रहे हैं.

क्या कहा CJI ने 
सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को नागरिकता संशोधन कानून को संवैधानिक करार देने के लिए एक याचिका दायर की गई थी. इस मसले पर मुख्य न्यायाधीश जस्टिस बोबडे ने कहा, 'देश फिलहाल मुश्किल दौर से गुजर रहा है. ऐसे हालात में जरूरत इस बात की है कि पहले शांति लाई जाए. ऐसे में इस तरह की याचिकाओं पर सुनवाई करने से कोई फायदा नहीं है.'

चीफ जस्टिस ने इस दौरान ये भी कहा कि हम कैसे घोषित कर सकते हैं कि संसद द्वारा अधिनियम संवैधानिक है? हमेशा संवैधानिकता का अनुमान ही लगाया जा सकता है.



CAA के खिलाफ कई याचिकाएं
बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून पर रोक लगाने के लिए सौ से ज्यादा याचिकाएं दायर की गई हैं. पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने इसको लेकर केंद्र को नोटिस जारी कर दिया था. मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे, जस्टिस बीआर गवई और सूर्य कांत की पीठ ने केंद्र से कहा कि वे इस संबंध में दायर सभी याचिकाओं पर जनवरी के दूसरे हफ्ते तक जवाब दायर करें.

क्या कहता है संशोधित कानून?
संशोधित नागरिकता कानून के अनुसार 31 दिसंबर, 2014 तक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदाय के सदस्यों को अवैध शरणार्थी नही माना जाएगा और उन्हें भारत की नागरिकता प्रदान की जाएगी.

ये भी पढ़ें:

दाऊद इब्राहिम के खास एजाज लकड़वाला को मुंबई पुलिस ने किया गिरफ्तार
41 हजार फैंस के सामने टोनी क्रॉस ने कॉर्नर से कर दिया करिश्माई गोल,देखें VIDEO

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2020, 12:03 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर