क्या कर्नाटक में बचेगी कुमारस्वामी की सरकार? यहां समझें सत्ता के बदलते समीकरण का पूरा गणित

सत्ता और विपक्ष दोनों खेमा एक दूसरे पर विधायक तोड़ने का आरोप लगा रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर की सरकार गिर जाएगी?

D P Satish | News18Hindi
Updated: January 16, 2019, 11:37 PM IST
D P Satish
D P Satish | News18Hindi
Updated: January 16, 2019, 11:37 PM IST
कर्नाटक में सियासी घमासान जारी है. प्रदेश में सत्ता को लेकर ड्रामा चल रहा है. बेंगलुरु से गुरुग्राम, हर जगह राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई है. सत्ता और विपक्ष दोनों खेमा एक दूसरे पर विधायक तोड़ने का आरोप लगा रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर की सरकार गिर जाएगी? क्या है सत्ता का मौजूदा समीकरण? न्यूज़ 18 इन्ही सवालों जवाब आपके लिए आसान भाषा में लेकर आया है.

कर्नाटक में इस वक्त क्या हो रहा है?

>>कर्नाटक में इस वक्त कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (JDS) की गठबंधन सरकार है. सात महीने पहले मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के नेतृत्व यहां सरकार बनी थी. कांग्रेस और JDS का आरोप है कि विपक्षी दल बीजेपी उनकी सरकार गिराने के फिराक में है. कहा जा रहा है कि बीजेपी ने कांग्रेस के 6 विधायकों को अपने पाले में कर लिया है. जबकि कई और विधायकों से उनकी बात चल रही है. उधर, बीजेपी ने हॉर्स ट्रेडिंग से अपने विधायकों को बचाने के लिए उन्हें गुरुग्राम के एक 7 स्टार होटल में रखा है.



कैसे गिर सकती है मौजूदा सरकार?

>>कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 विधायक हैं.
कांग्रेस- 80
JDS- 37
Loading...

BJP- 104
अन्य- 3

बीजेपी इस गठबंधन को तोड़ने में लगी है. अगर कांग्रेस और JDS के कम से कम 10 विधायक इस्तीफा दे देते हैं तो ऐसे हालात में विधानसभा में सदस्यों की संख्या सिर्फ 211 रह जाएगी. बीजेपी के खेमे में 106 विधायक हो जाएंगे जिसमें 2 निर्दलीय भी शामिल है. लेकिन ये स्थिर सरकार नहीं होगी.

क्या बीजेपी को सरकार बनाने के लिए पर्याप्त समर्थन है?

>>बीजेपी का दावा है कि 12 विधायक उनके समर्थन में हैं. लेकिन कांग्रेस का कहना है कि सिर्फ 3 विधायक ही टूट सकते हैं.

क्या मौजूदा सरकार सुरक्षित है?

>>कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (JDS) दोनों का दावा है कि उनकी सरकार सुरक्षित है. उऩके पास 118 विधायक हैं. जबकि बीजेपी के पास सिर्फ 10 विधायक हैं.  2 निर्दलीय विधायकों का उन्हें समर्थन हासिल है.

ये भी पढ़ें: 

कर्नाटक में गठबंधन की सरकार गिरने पर BJP पेश करेगी दावा: सदानंद गौड़ा

कंप्यूटर यूजर्स के लिए बुरी खबर, माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 7 को लेकर लिया बड़ा फैसला

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...