लाइव टीवी
Elec-widget

प्रदूषण पर जावड़ेकर ने लोकसभा में दिया जवाब, चीन से कम समय में हवा कर देंगे साफ

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 3:50 PM IST
प्रदूषण पर जावड़ेकर ने लोकसभा में दिया जवाब, चीन से कम समय में हवा कर देंगे साफ
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोकसभा में प्रदूषण पर जवाब दिया.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने लोकसभा (Lok Sabha) में कहा कि हमारी कोशिश है कि हम दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) ही नहीं सभी राज्यों से प्रदूषण (Air Pollution) को खत्म कर दें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 3:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में बढ़ रहे वायु प्रदूषण (Air Pollution) पर शुक्रवार को लोकसभा (Lok Sabha) में जवाब दिया. उन्होंने लोकसभा में कहा कि केंद्र सरकार चीन से कम समय में दिल्ली-एनसीआर की हवा साफ कर देगी. उन्होंने कहा कि 2020 तक देशभर में बीएस 6 ग्रेड का ईंधन मिलने लगेगा. इससे प्रदूषण काफी कम होगा. उन्होंने बताया कि इसके लिए केंद्र सरकार ने शहरों के हिसाब से प्लान तैयार किया है. इसी के साथ नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम तैयार किया गया है जो हवा को साफ कर देगा.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने लोकसभा में कहा कि हमारी कोशिश है कि हम दिल्ली-एनसीआर ही नहीं सभी राज्यों से प्रदूषण को खत्म कर दें. हर शहर का प्रदूषण कम हो यही हमारी कल्पना है. उन्होंने कहा कि हम अपनी जिंदगी में जितनी सांस लेते हैं उसके मुताबिक 7 पेड़ ही काफी हैं. हमें संकल्प लेना चाहिए कि हम कम से कम 7 पेड़ लगाएं. हर इंसान ऐसा कर अपना ऑक्सीजन बैंक खुद बना सकता है. स्कूलों में हम नर्सरी शुरू करने जा रहे हैं, जिससे बच्चे अपना पेड़ लगाएं और रिजल्ट के साथ पुरस्कार के रूप में उसे अपने घर लेकर जाएं.

इसे भी पढ़ें :- वायु प्रदूषण के हर शहर में अलग-अलग कारण, समस्या एक तरीके से हल नहीं हो सकती: जावड़ेकर

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने कहा कि सरकार ने तय किया है कि हम 33 फीसदी इमीशन इंटेंसिटी कम करेंगे. इसके लिए कंपनियों के मानक बदले जाएंगे और सबसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने को कहा जाएगा. हमने जंगल बढ़ाने का ऐसा लक्ष्य रखा जो अभी तक किसी भी देश ने नहीं रखा है. उन्होंने बताया कि दुनिया में केवल दो ही देश ऐसे हैं जिनका ग्रीन कवर बढ़ रहा है, उसमें एक भारत है इस पर हमें गर्व होना चाहिए.

इसे भी पढ़ें :- प्रदूषण पर सरकार ने संसद में दिया जवाब, कहा- उच्च स्तरीय टास्क फोर्स कर रही निगरानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 3:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...