एक बार फिर मिग 21 पर सवार होकर पाकिस्तान के होश उड़ाएंगे अभिनंदन!

पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान को मिग-21 (MiG-21) बाइसन से मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan) ने उड़ान भरने वाला टेस्ट पास कर लिया है.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 11:14 AM IST
एक बार फिर मिग 21 पर सवार होकर पाकिस्तान के होश उड़ाएंगे अभिनंदन!
एक बार फिर से मिग 21 पर सवार होकर पाकिस्तान के होश उड़ाएंगे अभिनंदन!
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 11:14 AM IST
बालाकोट हमले के बाद भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान को मिग-21 (MiG-21) बाइसन से मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan) वर्तमान ने मेडिकल टेस्ट पास कर लिया है. इस टेस्ट को पास करने के साथ ही बहुत जल्द अभिनंदन उड़ान भर सकेंगे. फिटनेस की जांच करने वाली संस्था बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने विंग कमांडर अभिनंदन को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित कर दिया है.

वायुसेना के एक अधिकारी ने बताया कि कुछ कागजी कार्रवाई के बाद विंग कमांडर अभिनंदन भारतीय वायुसेना के साथ जुड़ सकेंगे. कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद अभिनंदन को एक कोर्स भी करना होगा, क्योंकि उन्होंने काफी दिन से उड़ान नहीं भरी है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद भारतीय वायुसेना का ये हीरो एक बार फिर दुश्मनों के दांत खट्टे करने के लिए उड़ान भर सकेगा.

इसे भी पढ़ें :- पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र दे सकती है सरकार

विंग कमांडर अभिनंदन पहले श्रीनगर-एयरबेस में तैनात थे. लेकिन सुरक्षा खतरे के कारण उन्हें घाटी से दूर ले जाया गया था और अब वह राजस्थान में फ्रंटलाइन एयरबेस में तैनात हैं. गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर जैशी के आतंकी हमला किया गया था. इस हमले में 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे.

इस हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था. इस हमले में दो सौ से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है. हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया.

इसे भी पढ़ें :- Air Force के बनाए वीडियो गेम में लीड हीरो होंगे विंग कमांडर अभिनंदन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2019, 11:14 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...