Home /News /nation /

पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराने वाले अभिनंदन अब यहां करेंगे देश की रक्षा

पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराने वाले अभिनंदन अब यहां करेंगे देश की रक्षा

पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराने वाले IAF अधिकारी अभिनंदन की यहां होगी पोस्टिंग

पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराने वाले IAF अधिकारी अभिनंदन की यहां होगी पोस्टिंग

फरवरी 27 को विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था, जिसमें उनका मिग-21 बाइसन विमान भी क्रैश हो गया था.

    60 घंटों तक पाकिस्तानी सेना की कैद में रहे भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की पोस्टिंग राजस्थान के सूरतगढ़ एयर फोर्स बेस पर हुई है. बता दें कि लड़ाकू विमानों की 'डॉग फाइट' के बाद बीती 27 फरवरी को पाकिस्तान ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर कैदी बना लिया था.  बीते शनिवार को उन्होंने अपना नया कार्यभार संभाल लिया.

    वायु सेना अधिकारी अभिनंदन की राजस्थान में ये पहली पोस्टिंग नहीं है. इससे पहले भी बीकानेर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. अभिनंदन ने कुछ समय तक राजस्थान में ही अपनी पढ़ाई भी की है. दरअसल अभिनंदन के पिता भी भारतीय वायु सेना में अधिकारी रहे हैं और अपने कार्यकाल के दौरान वो राजस्थान में भी तैनात रहे हैं.

    वायु सेना ने हालांकि गोपनीयता का हवाला देते हुए अभिनंदन के मौजूदा पोस्टिंग की कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है. केवल इतना बताया गया है कि उन्हें राजस्थान में तैनात किया गया है. वायु सेना के प्रोटोकॉल के मुताबिक जब भी किसी पायलट का हेलीकॉप्टर या विमान हादसे का शिकार हो जाता है तो उस पायलट को उड़ान भरने से रोक दिया जाता है और उसे केवल ज़मीनी सेवाओं के लिए रखा जाता है. हालांकि अभिनंदन के मामले में अगल तरीके से देखा जा सकता है.

    फरवरी 27 को विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था जिसके बाद उनके मिग-21 जेट को पाकिस्तान ने मार गिराया. मार्च 1 को पाकिस्तान ने उन्हें भारत को सौंप दिया था जिसके बाद से उन्हें छुट्टी पर भेज दिया गया था. पाकिस्तान की कैद में रहने के दौरान उन्हें काफी चोटें भी आई थीं जिसका इलाज आर्मी के अस्पताल में किया गया था.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Abhinandan, Air Strike, Fighter jet, IAF, Pakistan, Pulwama

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर