लाइव टीवी

पाकिस्तान के F16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की 51 स्क्वाड्रन को मिलेगा सम्मान

News18Hindi
Updated: October 6, 2019, 11:31 AM IST
पाकिस्तान के F16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की 51 स्क्वाड्रन को मिलेगा सम्मान
अभिनंदन वर्धमान की 51 स्क्वाड्रन को मिलेगा सम्मान

वायुसेना दिवस (Air Force day) के मौके पर स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल (squadron leader minty agarwal) को बालाकोट (Balakot Airstrike) हमले को सफल बनाने के लिए सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि इस मिशन की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए इसे 'ऑपरेशन बंदर' नाम दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 6, 2019, 11:31 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बालाकोट (Balakot) एयरस्ट्राइक (Airstrike) के बाद पाकिस्तान (Pakistan) की ओर से किए जाने वाले हवाई हमले को विफल करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Vardhaman) की 51 स्क्वाड्रन को वायुसेना दिवस (Air Force day) के मौके पर सम्मानित किया जाएगा. एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया यूनिट को सम्मानित करेंगे. इस मौके पर स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल (squadron leader minty agarwal) को बालाकोट हमले को सफल बनाने के लिए सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि इस मिशन की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए इसे 'ऑपरेशन बंदर' नाम दिया गया था.

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश ने आतंकी हमला किया था. इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था. इस हमले में काफी संख्या में आतंकियों के मारे जाने की खबर है. हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया.



बता दें कि पाकिस्तान के बालाकोट में हुई एयरस्ट्राइक में अहम भूमिका निभाने वाली महिला IAF अधिकारी मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है. स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में पाकिस्तानी पायलट्स के छक्के छुड़ाए थे.
Loading...

Pakistan, Balakot, Airstrike, Abhinandan Vardhaman, Air Force, Pulwama, Pulwama Attack, Jaish-e-Mohammad

कैसे इस मिशन को दिया गया अंजाम
मिंटी अग्रवाल ने बताया, 'कंट्रोल रूम में जब पाकिस्तान एयरफोर्स की तरफ से रेड शुरू हुई, तो अचानक ही मेरी पूरी स्क्रीन पर लाइट्स नज़र आने लगीं. स्क्रीन पर काफी सारी रेड लाइट्स थीं, जिसका मतलब दुश्मन के एयरक्राफ्ट से था.' उन्होंने बताया, 'मैं विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को भी निर्देश दे रही थी. मैंने उन्हें हवा में क्या स्थिति है ये पूरी तरह से समझाया. इसी दौरान पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट की स्थिति के बारे में उन्हें बताया और उन्होंने अपने टार्गेट पर अचूक निशाना साधा. मैंने अपनी आंखों के सामने ही स्क्रीन पर F-16 को हवा में गिरते हुए देखा था.'

इसे भी पढ़ें :-

वायुसेना ने 'ऑपरेशन बंदर' से पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैंप में मचाई थी तबाही
बालाकोट एयरस्ट्राइक: स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने बताया पाकिस्तान के पायलट्स को कैसे खदेड़ा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 6, 2019, 10:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...