Home /News /nation /

एयर स्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन को मिला ये सम्मान, F-16 किया था तबाह

एयर स्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन को मिला ये सम्मान, F-16 किया था तबाह

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्‍मानित किया.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्‍मानित किया.

बता दें कि अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) ने 27 फरवरी 2019 को एक पाकिस्‍तानी F-16 लड़ाकू विमान (F-16 Fighter Aircraft) को मार गिराया था. इसके बाद वह तीन दिनों तक पाकिस्‍तानी सेना (Pakistani Army) के कब्‍जे में रहे थे. भारत के दबाव के बाद पाकिस्‍तान ने तीन दिन बाद अभिनंदन वर्धमान को वापस भारत को सौंप दिया था. पाकिस्‍तानी से लोहा लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने उन्‍हें प्रमोट कर ग्रुप कैप्‍टन की रैंक दे दी है. यह पद भारतीय सेना में कर्नल रैंक के बराबर होता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. बालाकोट एयर स्‍ट्राइक (Balakot Air Strike) के हीरो रहे अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को आज वीर चक्र (Vir Chakra) से सम्‍मानिक किया गया. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने अभिनंदन वर्धमान को वीर चक्र से सम्‍मानित किया. बता दें कि अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी 2019 को एक पाकिस्‍तानी F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था. इसके बाद वह तीन दिनों तक पाकिस्‍तानी सेना के कब्‍जे में रहे थे. भारत के दबाव के बाद पाकिस्‍तान ने तीन दिन बाद अभिनंदन वर्धमान को वापस भारत को सौंप दिया था. पाकिस्‍तानी से लोहा लेने के लिए भारतीय वायुसेना ने उन्‍हें प्रमोट कर ग्रुप कैप्‍टन की रैंक दे दी है. यह पद भारतीय सेना में कर्नल रैंक के बराबर होता है.

    बता दें 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप के काफिले में शहीद हुए 40 जवानों की मौत का बदला लेने के लिए भारत ने 26-27 की रात पाकिस्‍तान में एयर स्‍ट्राइक की थी. बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक के दौरान कई आतंकी मारे गए थे. भारत की ओर से की गई एयर स्‍ट्राइक के जवाब में पाकिस्‍तान की सेना ने भी भारतीय बॉर्डर पर अपने विमान को भेजा थो लेकिन अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्‍तान की इस हिमाकत का माकूल जवाब दिया था.

    भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पाकिस्‍तान के F-16 विमान को गिरा दिया था लेकिन उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था और वह पीओके चले गए थे. इसके बाद पाकिस्‍तानी सेना ने अभिनंदन वर्धमान को पकड़ लिया था. तीन दिन तक पाकिस्‍तान में रहने के बाद भारत के दबाव में आकर पाकिस्तान ने उन्हें सकुशल भारत को सौंप दिया था.

    इसे भी पढ़ें :- बालाकोट एयरस्ट्राइक के हीरो अभिनंदन का वायुसेना ने किया प्रमोशन, बने ग्रुप कैप्टन

    इन जाबांजों को भी किया गया सम्मानित
    – आर्मी के सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया. प्रकाश जाधव ने आतंकियों के खिलाफ अभियान चलाया था. उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों सम्मान ग्रहण किया.

    – आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढोंढियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. शहीर मेजर विभूति की पत्‍नी और मां ने राष्‍ट्रपति के हाथों सम्‍मान ग्रहण किया. मेजर विभूति ने अपने अभियान के दौरान 5 आतंकी को मार गिराया था.

    – शहीद नायाब सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. उन्होंने जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में A++ कैटेगरी के आतंकी को मार गिराया था. उनकी पत्नी ने ये सम्मान ग्रहण किया.

    Tags: Abhinandan Varthaman, Balakot, President Ram Nath Kovind, Ram Nath Kovind, Vir Chakra

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर