पाकिस्तान के होश उड़ाने आ गए अभिनंदन, मिग 21 में भरी उड़ान

फिटनेस की जांच करने वाली संस्था बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Wing Commander Abhinandan) को मिग-21 (MiG-21) लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए पहले ही फिट घोषित कर दिया था.

News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 8:35 AM IST
पाकिस्तान के होश उड़ाने आ गए अभिनंदन, मिग 21 में भरी उड़ान
विंग कमांडर अभिनंदन ने फिर से विमान उड़ाना शुरू कर दिया है.
News18Hindi
Updated: August 22, 2019, 8:35 AM IST
बालाकोट (Balakot) हमले के बाद भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान को मिग-21 (MiG-21) बाइसन से मार गिराने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Wing Commander Abhinandan) ने मिग 21 विमान फिर से उड़ाना शुरू कर दिया है.

अभिनंदन ने करीब छह महीने बाद फिर से लड़ाकू विमान उड़ाया है. दरअसल 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई हमले के दौरान उनका विमान गिरा दिया गया था और विमान में से निकलने के दौरान वह चोटिल हो गए थे. इस वजह से उन्हें विमान उड़ाने की ड्यूटी से हटा दिया गया था. सेना के शीर्ष अधिकारी ने बताया कि विंग कमांडर अभिनंदन ने फिर से विमान उड़ाना शुरू कर दिया है. फिलहाल अभिनंदन राजस्थान में भारतीय वायुसेना के साथ जुड़े हुए हैं.

इसे भी पढ़ें :- बड़ा खुलासा: अभिनंदन को मारना चाहता था पाकिस्तान! रची थी ये साजिश

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर जैश के आतंकी हमला किया गया था. इस हमले में 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे. इस हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था. इस हमले में दो सौ से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है. हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया.

इसे भी पढ़ें :- अभिनंदन को गिरफ्तार करने वाले पाकिस्तानी कमांडो को भारतीय सुरक्षाबलों ने किया ढेर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 22, 2019, 8:11 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...