होम /न्यूज /राष्ट्र /पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को मिलेगा वीर चक्र

पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को मिलेगा वीर चक्र

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) के साथ स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अ ...अधिक पढ़ें

    भारत की सीमा में घुसे पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा. गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर भारत सरकार अभिनंदन को शीर्ष सैन्य सम्मान दिया जा रहा है. इसी के साथ बालाकोट में आतंकी संगठनों को नेस्तानाबूत करने वाली भारतीय वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा.

    बता दें कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला किया गया था. इस हमले में 40 सैनिक शहीद हो गए थे. इस हमले के 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था.

    Jammu, Kashmir, Jammu Kashmir, Pakistan, Abhinandan Varthaman, Indian Air Force, F-16 Fighter Aircraft, MiG-21
    विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा वीर चक्र


    हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 (MiG-21) बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया.



    इसे भी पढ़ें :- बड़ा खुलासा: अभिनंदन को मारना चाहता था पाकिस्तान! रची थी ये साजिश

    abhinandan
    पत्नी के साथ अभिनंदन वर्धमान


    गौरतलब है अभिनंदन ने जब मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था उसके कुछ सेकेंड के बाद उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया और उन्हें विमान से कूदना पड़ा. अभिनंदन गलती से पाकिस्तान की सीमा में उतर गए. जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. हालांकि, अतंरराष्ट्रीय दबाव के बाद ही पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया था और वह स्वदेश लौटे थे.
    " isDesktop="true" id="2323237" >

    इसे भी पढ़ें :- जानिए विंग कमांडर अभिनंदन के बारे में दस खास बातें

    Tags: Abhinandan, Indian Airforce, Jammu, Jammu and kashmir, Jammu kashmir, Pakistan

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें