वायुसेना प्रमुख धनोआ के साथ मिग में उड़ान भरेंगे विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान!

अभिनंदन वर्द्धमान (Abhinandan Varthaman) और वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ सितंबर में मिग-21 में साथ उड़ान पर जा सकते हैं. धनोआ बतौर फाइटर पायलट आखिरी बार मिग उड़ाने वाले हैं.

News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 3:35 PM IST
वायुसेना प्रमुख धनोआ के साथ मिग में उड़ान भरेंगे विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान!
सितंबर के पहले हफ्ते में अभिनन्‍दन और वायुसेना प्रमुख इस उड़ान पर जा सकते हैं.
News18Hindi
Updated: August 27, 2019, 3:35 PM IST
भारत और पाकिस्‍तान के बीच बालाकोट (Balakot) में एयर स्‍ट्राइक (Air Strike) के अगले दिन भारतीय वायुसेना (Indian Air force) और पाकिस्‍तानी वायुसेना (Pakistani Air Force) के बीच कश्‍मीर के आसमान में हुई हवाई झड़प के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान (Wing Commander Abhinandan Varthaman) वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ (BS Dhanoa) के साथ मिग में उड़ान भर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, सितंबर के पहले हफ्ते में अभिनन्‍दन और वायुसेना प्रमुख इस उड़ान पर जा सकते हैं. वायुसेना प्रमुख बतौर फाइटर पायलट आखिरी बार मिग उड़ाने वाले हैं.

गंभीर चोटों से उबरकर उड़ान भरना शुरू कर चुके हैं अभिनन्‍दन
27 फरवरी को पाकिस्तानी और भारतीय वायुसेना के बीच कश्मीर के आसमान में हुई झड़प के दौरान पाकिस्तान के एफ-16 (F-16) विमान को मार गिराने के बाद मिग-21 (MIG-21) दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था. इसमें घायल हुए अभिनंदन को गंभीर चोटों के चलते युद्धक विमान की उड़ान भरने से रोक दिया गया था. अब फिट होने के बाद उन्हें फिर से मिग-21 की उड़ान भरने के लिए राजस्थान के एक वायुसेेना अड्डे पर तैनात किया गया है. अब उन्‍होंने पहले की तरह युद्धक विमान से उड़ान भरनी शुरू कर दी है.

युद्धकाल के तीसरे बड़े पुरस्‍कार से सम्‍मानित किए गए अभिनंदन

वायुसेना के 36 वर्षीय पायलट का मिग-21 हवाई झड़प के बाद पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरा था. इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने घायल अभिनंदन को बंदी बना लिया था. भारत सरकार के दबाव के चलते 1 मार्च की रात पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया था. अभिनंदन के पराक्रम के लिए उन्हें वीर चक्र से सम्मानित किया गया है. यह युद्धकाल का तीसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है. बेंगलुरु में वायुसेना के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने करीब तीन हफ्ते पहले चिकित्सा जांच के बाद अभिनन्‍दन को युद्धक विमान की उड़ान भरने के लिए फिट करार दिया.

भारतीय वायुसेना ने खदेड़े थे पाकिस्‍तान के एफ-16 विमान
बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में 26 जनवरी की रात भारतीय वायुसेना के कुछ विमानों ने पाक अधिकृत कश्मीर (PoK) समेत पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के कई ठिकानों पर बमबारी की थी. जवाब में पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुसपैठ कर सैन्य प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की थी. लेकिन, विंग कमांडर अभिनंदन समेत पांच जांबाज पायलटों ने मिग-21 विमानों से अमेरिकी एफ-16 विमानों में आए पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ दिया था.
Loading...

ये भी पढ़ें: 

CBI के पूर्व जज का खुलासा, जनार्दन रेड्डी को जमानत के बदले मिली थी 40 करोड़ की पेशकश

जम्मू-कश्मीर के हर नागरिक तक केंद्रीय योजनाओं का फायदा पहुंचाने की तैयारी में मोदी सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 3:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...