Assembly Banner 2021

महाराष्‍ट्र के किसानों से वापस ली गई पीएम किसान सम्‍मान निधि की 1 करोड़ रुपये की राशि

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए अयोग्य करार दिए गए किसानों से राशि वापस ली है.

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए अयोग्य करार दिए गए किसानों से राशि वापस ली है.

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme: महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में 1,04,552 किसानों का चयन लाभार्थियों के रूप में किया गया था और उनके बीच 3.32 करोड़ रुपये की राशि वितरित की गई थी. हालांकि अब 3,452 किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए अयोग्य पाए गए हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2021, 7:31 PM IST
  • Share this:
अलीबाग. महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में प्रशासन ने केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) का लाभ लेने के लिए अयोग्य करार दिए गए 1,709 किसानों से एक करोड़ रुपये से अधिक की राशि वापस ली है. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. तहसीलदार विशाल दाउडकर ने बताया कि इस योजना के लिए 1,04,552 किसानों का चयन लाभार्थियों के रूप में किया गया था और उनके बीच 3.32 करोड़ रुपये की राशि वितरित की गई थी.

यह राशि किसानों के बैंक खातों में दी गई थी. अधिकारी ने बताया कि हालांकि 3,452
किसान इस योजना का लाभ लेने के लिए अयोग्य पाए गए क्योंकि वह आयकर भी भर रहे थे. प्रशासन ने 1,709 किसानों से 1.73 करोड़ रुपये की राशि वापस ली है. वहीं बाकी अयोग्य किसानों से भी राशि वापस लेने की प्रक्रिया जारी है.

ये भी पढ़ें :- PM-Kisan Scheme: इस वजह से लाखों किसानों को नहीं मिले 6000 रुपये, अब करना होगा ये काम
ये भी पढ़ें :-  PM Kisan Scheme: पीएम किसान स्कीम के साथ मिलते हैं ये तीन और फायदे, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे में



प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत सरकार की ओर से देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए 1 दिसंबर 2019 से आधार जरूरी हो गया है. इसके अलावा सरकार ने इस योजना की पुरानी व्यवस्था में भी कुछ बदलाव किए हैं. अब पीएम किसान सम्मान स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके नाम पर खेत होगा. यानी कि पहले की तरह पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को अब इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान योजना है. इस योजना से अब तक 11 करोड़ 58 लाख किसान इस योजना से जुड़ चुके हैं. यह काफी लोकप्रिय स्कीम है. सरकार की ओर से देश के किसानों को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. अब तक केंद्र सरकार की ओर से कुल 7 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब जल्द ही उनके खाते में 8वीं किस्त भी ट्रांसफर कर दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज