अपना शहर चुनें

States

सांप्रदायिक सौहार्द: तेलंगाना के शिव मंदिर में मुस्लिम महिला ने की ‘कोडे मोक्कु’ पूजा

शिव मंदिर में बैल लेकर पहुंची महिला. (Pic- News18)
शिव मंदिर में बैल लेकर पहुंची महिला. (Pic- News18)

मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि यह पहला मौका है जब किसी मुसलमान महिला ने कोडे मोक्कु पूजा (Kodu Mokku) की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 2:30 PM IST
  • Share this:
हैदराबाद. तेलंगाना (Telangana) में एक मुसलमान महिला ने वेमूलवाडा राजा राजेश्वरी शिव मंदिर (Shiv Mandir) में ‘कोडे मोक्कु’ (भगवान को शिव को बैल चढ़ाना) पूजा की. उसका मकसद समाज में सांप्रदायिक सौहार्द पेश करना था. अपसर ससिथा नामक बुर्काधारी एक मुसलमान महिला मंथानी से वेमूलवाडा मंदिर एक बैल के साथ आई थी. उसने इस दौरान मंदिर की प्रदक्षिणा की. बाद में उसने बैल को उस जगह बांध दिया जहां श्रद्धालु अमूमन उसे बांधते हैं. इसके बाद अपसर मंदिर में गई और भगवान राजा राजेश्वर स्वामी का दर्शन किया.

मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि यह पहला मौका है जब किसी मुसलमान महिला ने कोडे मोक्कु पूजा (Kodu Mokku) की है. लेकिन मुस्लिम लोग इससे पहले भी भगवान वेमूलवाडा का दर्शन करने के लिए आते रहे हैं.

एक स्थानीय व्यक्ति संपथ ने न्यूज़18 को बताया कि अमूमन ‘कोडे मोक्कु’ की पूजा मन्नत पूरी हो जाने के बाद की जाती है. ऐसा लगता है कि इस महिला के कुछ पारिवारिक मामले थे जो सुलझ गए.

इस व्यक्ति ने यह भी कहा कि मुख्य मंदिर के पास एक दरगाह भी है और यह इस बात का प्रमाण है कि हमारे देश में किस स्तर का सांप्रदायिक सौहार्द विगत में लोगों के बीच रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज