Home /News /nation /

महिला को ऑनलाइन पिज्जा पड़ा 11 लाख रुपए का, ध्यान रखें कहीं आपके साथ न हो जाए ऐसी चूक

महिला को ऑनलाइन पिज्जा पड़ा 11 लाख रुपए का, ध्यान रखें कहीं आपके साथ न हो जाए ऐसी चूक

महाराष्‍ट्र पुलिस धोखाधड़ी के मामले की जांच कर रही है.

महाराष्‍ट्र पुलिस धोखाधड़ी के मामले की जांच कर रही है.

Online fraud : महाराष्‍ट्र (maharastra) में एक बुजुर्ग महिला के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online fraud) का मामला सामने आया है जिसमें उसने 11 लाख रुपए खो दिए. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.

    मुंबई.  महाराष्‍ट्र (maharastra)  में एक बुजुर्ग महिला के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी (Online fraud)  का मामला सामने आया है जिसमें उसने 11 लाख रुपए खो दिए. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है.  पुलिस (cyber police) ने बताया कि साइबर अपराधियों ने महिला के खाते से करीब 11 लाख रुपए ट्रांसफर कर लिए हैं. महिला के बैंक खाते और अन्‍य जानकारियां साइबर अपराधियों से चालाकी से जान ली थी. पुलिस ने शिकायत के आधार पर सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 420 (धोखेबाजी) व अन्य संबंधित प्रावधानों के तहत एफआईआर दर्ज कर ली है.

    पुलिस ने बताया कि बुजुर्ग महिला पिज्‍जा और ड्राई फ्रूट्स का ऑनलाइन आर्डर करते समय गलती से अधिक भुगतान कर बैठी थी और वह रकम वापस पाना चाहती थी. इसके लिए उसने गूगल पर सर्च किया था. अंधेरी इलाके की रहने वाली इस महिला ने जब पैसे वापस पाने के तरीके को इंटरनेट पर खोजा तो उसे एक फोन नंबर मिला. इस नंबर पर जब महिला ने फोन किया तो जवाब मिला कि आपके पैसे आपको वापस मिल जाएंगे, लेकिन यह एक ऐप के माध्‍यम से होगा. महिला को एक खास ऐप डाउनलोड करने को कहा गया.

    ये भी पढ़ें : Corona Virus: बिहार में 24 घंटे में आए 6325 कोविड पॉजिटिव केस, संक्रमण से 4 मरीजों की मौत

    ये भी पढ़ें : कोई राजा-महाराज आ रहा है क्या? ट्रैफिक रोकने को लेकर DC पर भड़के असम के CM हिमंत बिस्वा सरमा

    पुलिस अधिकारी का मानना है कि इसी ऐप के जरिए साइबर अपराधियों को महिला के फोन, बैंक जानकारी और पासवर्ड आदि की जानकारी मिल गई. और उन्‍होंने 14 नवंबर से एक दिसंबर 2021 के बीच महिला के बैंक खाते से 11.78 लाख रुपये अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए. महिला ने बताया कि पिछले साल जुलाई में ऑनलाइन पिज्जा ऑर्डर किया था. इस पिज्जा के लिए अपने फोन से भुगतान करते समय उससे 9999 रुपये खो दिए थे. इसी तरह 29 अक्तूबर को भी ऑनलाइन माध्यम से ड्राई फ्रूट्स खरीदते समय भी महिला से 1496 रुपये खो दिए थे. वह रकम वापसी की कोशिश कर रही थी.

    महिला ने बताया कि ऐप डाउनलोड करने के बाद भी जब पैसा वापस नहीं आया तो उसे शक हुआ और उसने खाते की जांच की. इस दौरान पाया कि उसके खाते से 11.78 लाख रुपये किसी अन्‍य खाते में ट्रांसफर हुए हैं. इसके बाद उसने पुलिस को शिकायत की. पुलिस का कहना है कि इस साइबर अपराधी का पता लगाने की कोशिश की जा रही है.

    Tags: Cyber police, Maharastra, Online fraud

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर