अपना शहर चुनें

States

UK से आई आंध्र की महिला में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन, आइसोलेशन सेंटर से भागकर ट्रेन से पहुंच गई थी घर

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि कोरोना वायरस का जो नया रूप ब्रिटेन में मिला है, वह पहले से 70% ज्यादा तेजी से फैल सकता है. (AP)
वैज्ञानिकों का अनुमान है कि कोरोना वायरस का जो नया रूप ब्रिटेन में मिला है, वह पहले से 70% ज्यादा तेजी से फैल सकता है. (AP)

भारत में अब तक सात लोगों में कोरोना वायरस (COVID-19 New Variant) का नए स्ट्रेन मिला है. ये सभी हाल ही में ब्रिटेन (Britain) से लौटे थे. इनमें यूपी, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के एक-एक लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई. बाकी तीन मरीज कर्नाटक के हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 30, 2020, 3:55 PM IST
  • Share this:
COVID-19 New Variant: कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन भारत में भी पहुंच चुका है. ब्रिटेन से लौटी आंध्र प्रदेश की एक महिला में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 47 साल की महिला को 21 दिसंबर को दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरने के बाद आइसोलेशन सेंटर भेजा गया था, लेकिन वह वहां से भाग गई. फिर स्पेशल ट्रेन के जरिए अपने घर राजामुंदरी पहुंची थी. बताया जा रहा है कि महिला के साथ उसका बेटा भी था, जिसकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है. फिलहाल दोनों को राज्य सरकार के क्वॉरनटीन सेंटर में रखा गया है.

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि कोरोना वायरस का जो नया रूप ब्रिटेन में मिला है, वह पहले के मुकाबले 70% ज्यादा तेजी से फैल सकता है. बताया जा रहा है कि दिल्ली उतरने के बाद महिला का कोरोना टेस्ट हुआ था, जो पॉजिटिव निकला. रिपोर्ट आने के बाद शुरू में उसका पता नहीं लगाया जा सका, क्योंकि उसका फोन अनरिचेबल था, काफी मशक्कत के बाद अधिकारियों को महिला को ट्रेस करने में कामयाबी मिली.

कोरोना के इलाज में सावधानी जरूरी नहीं तो वायरस के स्वरूप में हो सकता है बदलाव: ICMR



आंध्र प्रदेश के कमिश्नर ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर कटमनेमी के मुताबिक, फिलहाल महिला की वजह से राज्य में अब तक किसी के संक्रमित होने का मामला नहीं आया है. सरकार हालात पर नजर बनाए हुए है.



देश में अब तक 7 लोगों में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन
भारत में अब तक सात लोगों में कोरोना वायरस का नए स्ट्रेन मिला है. ये सभी हाल ही में ब्रिटेन से लौटे थे. इनमें यूपी, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के एक-एक लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई. बाकी तीन मरीज कर्नाटक के हैं. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक बच्ची में नए स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. उसका परिवार हाल ही में ब्रिटेन से लौटा था. इन सभी को संबंधित राज्यों में राज्य सरकार के कोविड सेंटर में सिंगल रूम आइसोलेशन में रखा गया है. इनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वॉरंटीन कर दिया गया है.

अब तक ब्रिटेन से लौटे 1423 लोगों की हुई ट्रेसिंग
सरकार ने एक बयान में बताया कि अब तक ब्रिटेन से लौटे 1423 लोगों को ट्रेस किया जा चुका है. 17 लोगों की तलाश की जा रही है. ब्रिटेन से लौटे 1406 लोगों का टेस्ट किया गया, इनमें 12 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इन सभी के संपर्क में आए 6364 लोगों में से भी 12 संक्रमित हुए हैं. सभी के सैंम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए हैदराबाद भेजे गए हैं.

केंद्र सरकार अलर्ट मोड में 
नए स्ट्रेन के मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि 9 से 22 दिसंबर के बीच भारत आए इंटरनेशनल पैसेंजर्स, जो सिंप्टोमैटिक या संक्रमित पाए गए हैं, उनकी जीनोम सीक्वेंसिंग अनिवार्य होगी. वहीं, 31 दिसंबर तक सस्पेंड UK की उड़ानें आगे भी बंद रह सकती हैं.

COVID-19: लंदन से मेरठ पहुंचा कोरोना का नया स्ट्रेन, 2 साल की मासूम में मिला संक्रमण

ब्रिटेन में कोरोना के दो नए वैरिएंट मिले
ब्रिटेन में अब तक कोरोना वायरस के ज्यादा खतरनाक दो वैरिएंट मिल चुके हैं. पहला वैरिएंट मिला इसके बाद ही भारत सरकार ने 21 दिसंबर को ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगा दी थी.

इन देशों में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन
ब्रिटेन के अलावा इस नए स्ट्रेन के केस भारत, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर और नाइजीरिया में सामने आ चुके हैं. उधर, दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन मिला है. यह ब्रिटेन वाले नए स्ट्रेन से अलग है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज