• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • Bikaner News: चलती ट्रेन में महिला को हुई प्रसव पीड़ा, रेलवे ने बढ़ाये मदद के हाथ, जानिये फिर क्या हुआ

Bikaner News: चलती ट्रेन में महिला को हुई प्रसव पीड़ा, रेलवे ने बढ़ाये मदद के हाथ, जानिये फिर क्या हुआ

महिला के डिलीवरी चूरू जिले में रतनगढ़ के पास हुई.

महिला के डिलीवरी चूरू जिले में रतनगढ़ के पास हुई.

Baby born in train: बीकानेर रेल मंडल में ट्रेन में यात्रा कर रही एक महिला ने चलती गाड़ी में बच्चे को जन्म दिया है. हालांकि महिला को प्रसव पीड़ा होने पर रेलवे की तरफ से समुचित व्यवस्थायें कर दी गई थी, लेकिन उससे पहले ही महिला के प्रसव हो गया. सहयात्री महिलाओं ने उसकी सफल डिलीवरी करवा दी.

  • Share this:

बीकानेर. उत्तर पश्चिमी रेलवे (North Western Railway) बीकानेर मंडल की बांद्रा से हिसार जा रही चलती ट्रेन में मंगलवार को एक महिला के प्रसव (Delivery) हुआ और उसने पुत्र को जन्म दिया. प्रसव पीड़ा से कराह रही इस महिला के साथ चल रहे भाई ने महिला सहयात्रियों से मदद मांगी. महिलाओं के सहयोग से चलती ट्रेन में सफल डिलीवरी करवाई गई. जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक अनिल रैना के अनुसार बांद्रा टर्मिनल से हिसार जा रही ट्रेन संख्या 09215 के एस-5 कोच में 51 नंबर सीट पर सफर कर रही भिवानी के कुंडल निवासी पूजा पत्नी विकास शर्मा ने मंगलवार सुबह चलती ट्रेन में ही एक बच्चे को जन्म दिया है.

रैना के अनुसार रेलवे की तरफ से तुरंत ही चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाने के कारण महिला और उसका बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं. पूजा अपने भाई रविकांत के साथ भरूच से हिसार का सफर कर रही थी. इस दौरान सुबह करीब 7.45 बजे उसे प्रसव पीड़ा हुई. इस पर कोच के टीटीई जोधपुर आरसी मीना ने बीकानेर रेलवे के कंट्रोल रूम पर इसकी सूचना दी एवं डॉक्टर की व्यवस्था करने को कहा. उस समय ट्रेन रतनगढ़ स्टेशन पर पहुंचने वाली थी. बीकानेर रेलवे प्रबंधन ने तुरंत ही इसके लिये चिकित्सक और संबंधित स्टाफ की व्यवस्था की. लेकिन ट्रेन जब तक रतनगढ़ स्टेशन पहुंचती उससे पहले ही उस कोच में मौजूद महिला सहयात्रियों ने उक्त महिला की सामान्य डिलीवरी करवा दी.

मां और बच्चा दोनों स्वस्थ
महिला के भाई रविकांत के अनुसार तीन-चार मिनट में ट्रेन रतनगढ़ स्टेशन पर पहुंच गई. वहां चिकित्सों की टीम पहले से ही तैनात थी. चिकित्सकों की टीम ने महिला के स्वास्थ्य की जांच की. उस दौरान मां और बच्चा दोनों स्वस्थ थे. टीम में शामिल राजकीय चिकित्सालय, रतनगढ़ के डा. सीताराम ने महिला के स्वास्थ्य की जांच की और उन्हें जरूरी दवाइयां तथा इन्जेक्शन मुहैया कराये. रविकांत ने बताया महिला सहयात्रियों समेत रेलवे की ओर से की गई मदद वास्तव में अविस्मरणीय है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज