• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • सेना की उड्डयन शाखा में शामिल होंगी महिला पायलट, जुलाई में शुरू हो सकती है ट्रेनिंग

सेना की उड्डयन शाखा में शामिल होंगी महिला पायलट, जुलाई में शुरू हो सकती है ट्रेनिंग

फिलहाल सेना की उड्डयन शाखा में महिलाओं को सिर्फ एयर ट्रैफिक कंट्रोल और ग्राउंड ड्यूटी दिया जाता है.  (सांकेतिक तस्वीर)

फिलहाल सेना की उड्डयन शाखा में महिलाओं को सिर्फ एयर ट्रैफिक कंट्रोल और ग्राउंड ड्यूटी दिया जाता है. (सांकेतिक तस्वीर)

Women Pilots in Indian Army: सेना ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए 2019 में महिलाओं को मिलिट्री पुलिस (Military Police) में शामिल करना शुरू किया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. एक बड़े कदम के तहत सेना (Indian Army) ने अपनी उड्डयन शाखा में महिला पायलटों (Female Pilots) की शामिल करने का फैसला किया है और पहले बैच का प्रशिक्षण जुलाई में शुरू होने की संभावना है. पंद्रह जनवरी को होने वाले सेना दिवस (Army Day) से पहले संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे ने कहा कि उन्होंने एक महीने पहले सेना की उड्डयन शाखा में महिलाओं को शामिल करने का निर्देश जारी किया था. फिलहाल सेना की उड्डयन शाखा में महिलाओं को सिर्फ एयर ट्रैफिक कंट्रोल और ग्राउंड ड्यूटी दिया जाता है.

    सेना प्रमुख ने कहा, ‘‘एडजुटेंट जनरल शाखा, सैन्य सचिव शाखा और उड्डयन निदेशालय में सहमति बनी है कि उड़ान भरने वाली शाखा में पायलट के रूप में महिला अफसरों की भर्ती की जा सकती है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगला सत्र जुलाई से शुरू होगा और महिला अफसरों को पायलट प्रशिक्षण में शामिल किया जाएगा. एक साल के प्रशिक्षण के बाद वे पायलट के तौर पर फ्रंट लाइन पर ड्यूटी कर सकेंगी. ’’

    ये भी पढ़ें- केंद्र की दो टूक, वैक्सीन चुनने का ऑप्शन नहीं, 28 दिन बाद लगेगा दूसरा टीका

    सेना ने ऐतिहासिक कदम उठाते हुए 2019 में महिलाओं को मिलिट्री पुलिस (Military Police) में शामिल करना शुरू किया था.

    मिलिट्री पुलिस के रूप में उनकी भूमिका कैंट इलाकों, सैन्य प्रतिष्ठानों में पुलिसिंग, सैनिकों द्वारा नियमों के उल्लंघन को रोकने, शांति और युद्ध काल में सैनिकों और उपकरणों की आवाजाही की जिम्मेदारी संभालने और जरूरत होने पर असैन्य पुलिस की मदद करना शामिल है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज