पर्यावरण बचाने के लिए प्लास्टिक के थैलों का प्रयोग बंद करें महिलाएं : शाह

केंद्रीय गृह मंत्री (Minister of Home Affairs) अमित शाह (Amit Shah) ने गुरुवार को महिलाओं से अपील की कि वे खरीदारी के लिए प्लास्टिक के थैलों (Plastic bags) का इस्तेमाल करना बंद करें.

News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 3:01 PM IST
पर्यावरण बचाने के लिए प्लास्टिक के थैलों का प्रयोग बंद करें महिलाएं : शाह
Plastic bags का इस्तेमाल करना बंद करें - अमित शाह
News18Hindi
Updated: August 29, 2019, 3:01 PM IST
केंद्रीय गृह मंत्री (Minister of Home Affairs) अमित शाह (Amit Shah) ने गुरुवार को महिलाओं से अपील की कि वे खरीदारी के लिए प्लास्टिक के थैलों (Plastic bags) का इस्तेमाल करना बंद करें और इसके बजाए लंबे समय तक चलने वाले कपड़े के थैले (cloth bag) प्रयोग करें. शाह ने कहा कि केंद्र सरकार पर्यावरण (Environment) को बचाने की कोशिश के तहत एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के उत्पादन को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने पर विचार कर रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाल में लोगों से अपील की थी कि वे पर्यावरण की रक्षा के लिए एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें.

उन्होंने लोगों से अपील की थी कि वे इस वर्ष महात्मा गांधी की 150वीं जयंती दिवस को भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के दिवस के तौर पर मनाएं. उन्होंने नगर निगमों, गैर सरकारी संगठनों और कॉरपोरेट सेक्टर से दीपावली से पहले एकत्र प्लास्टिक कचरे के सुरक्षित निस्तारण के तरीकों के साथ आगे आने की अपील की.

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ‘स्वच्छ भारत’ का संकल्प लिया है, लेकिन प्लास्टिक इस संकल्प को साकार करने की दिशा में सबसे बड़ी बाधा है. शाह ने यहां पौधारोपण मुहिम के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इसलिए हमारे प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में नागरिकों से अपील की कि वे दो अक्टूबर (महात्मा गांधी की जयंती) से प्लास्टिक के खिलाफ आंदोलन आरम्भ करें.

यह भी पढ़ें: Air India के विमानों में 2 अक्‍टूबर से प्‍लास्टिक बैन

उन्होंने आगे कहा कि मैं सभी महिलाओं से अपील करता हूं कि वे खरीदारी करते हुए प्लास्टिक के थैलों का प्रयोग नहीं करें. इसके बजाए वे कपड़े का एक थैला रख सकती हैं, जो 10 साल चलेगा. हालांकि इस प्रकार के कपड़े के थैले रखना पुराना फैशन लगेगा, लेकिन यह प्लास्टिक प्रदूषण से हमारी पृथ्वी को बचाने में मददगार होगा.

शाह ने मौजूदा मानसून सत्र में ‘मिशन मिलियन ट्रीज’ के तहत शहर में 10 लाख से अधिक पेड़ लगाने के लिए अहमदाबाद नगर निगम को बधाई दी. इससे पहले, वह गुजरात के मुख्मयंत्री विजय रूपाणी के साथ यहां पौधारोपण मुहिम में शामिल हुए.
Loading...

यह भी पढ़ें: 2 अक्टूबर से बैन होंगे प्लास्टिक से बने ये 6 आइटम्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 29, 2019, 3:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...