Assembly Banner 2021

1 अप्रैल से पंजाब की महिलाएं भी करेंगी बसों में मुफ्त यात्रा, कैप्टन सरकार का ऐलान

यह योजना सरकारी स्वामित्व वाली एसी बसों, वोल्वो बसों और एचवीएसी बसों पर लागू नहीं है.

यह योजना सरकारी स्वामित्व वाली एसी बसों, वोल्वो बसों और एचवीएसी बसों पर लागू नहीं है.

Punjab Latest news: योजना के तहत, पंजाब की महिलाएं स्थानीय निकायों द्वारा संचालित सड़क परिवहन निगम, पंजाब रोडवेज बसों (Road Transport Corporation) और सिटी बस सेवाओं सहित सरकारी स्वामित्व वाली बसों में मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठा सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 6:02 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब में गुरुवार यानी कल से महिलाएं सरकारी बसों (government buses) में मुफ्त यात्रा कर पाएंगी. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार के इस फरमान पर मुहर लगा दी गई है. मुख्यमंत्री ने 5 मार्च को विधानसभा में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की घोषणा की थी.

इस योजना से राज्य भर में 1.31 करोड़ से अधिक महिलाओं व लड़कियों को लाभ मिलेगा. 2011 की जनगणना के अनुसार, पंजाब की आबादी 2.77 करोड़ (पुरुष 1,46,39,465 और महिला 1,31,03,873) है. योजना के तहत, पंजाब की महिलाएं स्थानीय निकायों द्वारा संचालित सड़क परिवहन निगम, पंजाब रोडवेज बसों (Road Transport Corporation) और सिटी बस सेवाओं सहित सरकारी स्वामित्व वाली बसों में मुफ्त बस यात्रा का लाभ उठा सकती हैं.

इन दस्तावेजों को दिखाना होगा जरूरी
हालांकि, यह योजना सरकारी स्वामित्व वाली एसी बसों, वोल्वो बसों और एचवीएसी बसों पर लागू नहीं है. आधार कार्ड, मतदाता कार्ड या पंजाब में निवास का कोई अन्य प्रमाण जैसे दस्तावेज सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवश्यक होंगे.
इसके अलावा सभी महिलाएं जो पंजाब सरकार के कर्मचारियों की पारिवारिक सदस्य हैं और चंडीगढ़ की रहने वाली हैं वह भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं.



महिलाओं और लड़कियों की समस्या का होगा समाधान
राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक इस योजना से लड़कियों का स्कूलों में ड्रॉप आउट का औसत भी कम होगा और दूर जाने वाली कामकाजी महिलाओं की समस्या का भी हल हो जाएगा. महिलाओं को यह योजना सुरक्षित यात्रा तो प्रदान ही करेगी साथ में इससे सड़कों पर वाहनों का दबाव भी कम होगा. यह योजना स्वाभाविक रूप से प्रदूषण को भी कम करेगी और दुर्घटनाओं पर भी काफी हद तक रोक लग पाएगी.

ये भी पढ़ेंः-क्या वाकई में कोरोना से हालात हो गए हैं खराब? इन राज्यों की वजह से खतरे की जद में आ गए हैं आप

गौरतलब है कि पंजाब सरकार का ने मार्च माह में अपना चुनावी बजट पेश किया था. जिसमें पूरे प्रदेश के हर वर्ग के लिए कई तरह की घोषणाएं की गई हैं. सरकार जनता के साथ किए गए वादों को पूरा करने में जुटी हुई है, जिससे वह सत्ता में दोबारा लौट सके.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज