लाइव टीवी

महिला दिवस: इन 7 महिलाओं ने चलाए PM मोदी के सोशल अकाउंट, शेयर की अपनी कहानी

भाषा
Updated: March 9, 2020, 12:00 AM IST
महिला दिवस: इन 7 महिलाओं ने चलाए PM मोदी के सोशल अकाउंट, शेयर की अपनी कहानी
PM मोदी के सोशल अकाउंट से 7 महिलाओं ने साझा की अपनी कहानी

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जिन सात महिलाओं को अपना अकाउंट इस्तेमाल करने के लिये चुना उनमें स्नेहा मोहनदौस, मालविका अय्यर, अरीफा जान, कल्पना रमेश, विजया पवार, कलावती देवी और बिहार के मुंगेर की वीणा देवी शामिल हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. एक विशेष पहल के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने अकाउंट्स से जिंदगी में खास मुकाम हासिल करने वाली 7 महिलाओं (Womens) को उनके जीवन के सफर को साझा करने का मौका दिया.

एक किसान, स्वच्छता, दिव्यांगों के अधिकार, जल संरक्षण के क्षेत्र में काम करने वाली कार्यकर्ताओं के साथ ही भूखों के लिये काम करने वाली महिला समेत कश्मीरी हस्तकला उद्योग को फिर से लोकप्रिय बनाने की मुहिम में जुटी महिलाओं ने प्रधानमंत्री मोदी के सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी कहानी और संदेश साझा किए. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री के सोशल मीडिया अकाउंट को काफी संख्या में लोग फॉलो करते हैं.

PM मोदी ने ट्विटर-फेसबुक को महिलाओं को सौंपा
प्रधानमंत्री ने ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया अकाउंट इन महिलाओं को सौंपते हुए कहा कि उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में शानदार काम किया है और उनका संघर्ष व अकांक्षाएं लाखों लोगों को प्रेरित करेगा. उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘जैसा मैंने कुछ दिन पहले कहा था, मैं विदा ले रहा हूं. जिंदगी में खास मुकाम हासिल करने वाली सात महिलाएं अपनी जीवन यात्रा को मेरे सोशल मीडिया अकांउट्स के जरिए आज साझा करेंगी और शायद आपसे बातचीत भी करें.’



बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की सराहना


प्रधानमंत्री ने कहा कि ये देश के सभी हिस्सों में उत्कृष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाली महिलाएं हैं. महिलाओं के साथ जुड़ाव की प्रधानमंत्री की इस नवोन्मेषी पहल की भाजपा ने सराहना की और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार ने न सिर्फ महिलाओं का सशक्तिकरण किया बल्कि उनके उत्कृष्ट काम को दुनिया के सामने भी लेकर आई. उन्होंने कहा कि दुनिया इन सात महिलाओं से प्रेरणा लेगी.

CPI ने लगाया नौटंकी करने का आरोप
माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने हालांकि सरकार पर ‘‘दिखावा एवं नौटंकी करने’’ का आरोप लगाते हुए सवाल किया कि संसद में अभी तक महिलाओं के लिए आरक्षण का विधेयक पेश क्यों नहीं किया गया.

इन 7 महिलाओं ने साझा की अपनी कहानी
मोदी ने जिन सात महिलाओं को अपना अकाउंट इस्तेमाल करने के लिये चुना उनमें भूख मिटाने की दिशा में काम करने वाली स्नेहा मोहनदौस, एक बम धमाके में बुरी तरह जख्मी होने के बाद अब प्रेरक वक्ता और दिव्यांग अधिकार कार्यकर्ता के तौर पर काम करने वाली मालविका अय्यर, कश्मीर की परंपरागत कला को बढ़ावा देने वाली अरीफा जान, जल संरक्षण के क्षेत्र में कार्यरत कल्पना रमेश, ग्रामीण महाराष्ट्र के बंजारा समुदाय की हस्तकला को बढ़ावा देने वाली विजया पवार, शौचालय बनवाने के लिये धन इकट्ठा करने वाली कलावती देवी और अपने पलंग के नीचे मशरूम उगाकर सुर्खियों में आईं बिहार के मुंगेर की वीणा देवी शामिल हैं.

वीणा देवी ने कहा, “जहां चाह, वहां राह है. इच्छाशक्ति से सबकुछ हासिल किया जा सकता है. मुझे असली पहचान पलंग के नीचे एक किलो मशरुम उगाकर मिली. इसने मुझे न सिर्फ आत्मनिर्भर बनाया बल्कि मेरा विश्वास बढ़ाकर मुझे नया जीवन दिया.”

पीएम मोदी के टि्वटर पर 5.33 करोड़ फोलोअर्स
मोदी के व्यक्तिगत हैंडल से कहानियों और संदेशों को साझा करने वाली इन महिलाओं ने उनके संदेशों पर आई कुछ टिप्पणियों का जवाब भी दिया. मोदी सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फोलो किए जाने वाले विश्व नेताओं में शुमार हैं. टि्वटर पर उनके 5.33 करोड़, फेसबुक पर 4.4 करोड़ और इंस्टाग्राम पर 3.52 करोड़ फोलोअर्स हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर हैंडल पर 3.2 करोड़ फोलोअर्स हैं.

ये भी पढ़ें-
PM मोदी ने 'नारी शक्ति पुरस्कार' प्राप्त महिलाओं से की बात, बोले- आप हमारे लिए प्रेरणा
Womens Day पर हुबली से धारवाड़ तक, महिलाओं ने संभाली स्पेशल पैसेंजर ट्रेन की कमान




First published: March 8, 2020, 10:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading