लाइव टीवी

केरल: सरकार ने बजट के कवर पेज पर छापी महात्‍मा गांधी की हत्‍या की फोटो, मचा हंगामा तो दिया ये जवाब

News18Hindi
Updated: February 7, 2020, 6:03 PM IST
केरल: सरकार ने बजट के कवर पेज पर छापी महात्‍मा गांधी की हत्‍या की फोटो, मचा हंगामा तो दिया ये जवाब
केरल में बजट के कवर पेज पर महात्‍मा गांधी की हत्‍या की फोटो छापी गई है.

यह पेंटिंग एक मलयालम कलाकार ने बनाई है. जिसमें खून से लथपथ महात्‍मा गांधी (Mahatma Gandhi) की तस्‍वीर दिखाई गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 7, 2020, 6:03 PM IST
  • Share this:
(नीथु रेघुकुमार)

नई दिल्‍ली. केरल (Kerala) के वित्‍त मंत्री टीएम थॉमस इसाक (TM Thomas Isaac) ने शुक्रवार को वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए सरकार का बजट पेश किया. लेकिन, बजट के कवर पेज को लेकर हंगामा खड़ा हो गया है. दरअसल, बजट के कवर पेज पर राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी (Mahatma Gandhi) की हत्‍या से संबंधित एक तस्‍वीर छापी गई है. पांचवें बजट को लेकर थॉमस इसाक ने कहा कि इस कवर पेज के माध्‍यम से यह मैसेज देने का प्रयास किया गया, 'बापू की हत्‍या करने वाले को कभी नहीं भूलना चाहिए.'

केरल ने वित्‍त मंत्री ने कहा- हमें महात्‍मा गांधी की हत्‍या याद रखनी है
यह पेंटिंग एक मलयालम कलाकार ने बनाई है. जिसमें खून से लथपथ महात्‍मा गांधी की तस्‍वीर दिखाई गई है. जिसमें समर्थन उनको घेरे हुए हैं और शोक व्‍यक्‍त करने की मुद्रा में हैं. थॉमस ने कहा, 'हमें याद रखना चाहिए कि महात्‍मा गांधी की हत्‍या कर दी गई थी. इस कवर पेज को प्रकाशित करके हम यह संदेश देना चाहते हैं कि गांधी के हत्‍यारों को हम नहीं भूलेंगे. इस वजह से बजट के कवर पेज पर मर्डर सीन दिखाया गया है. इसका कोई और मतलब नहीं निकालना चाहिए.'

गोडसे को लेकर निशाना साधते हैं विपक्षी
विपक्षी दल राष्‍ट्रपिता की हत्‍या की लेकर अक्‍सर बीजेपी सरकार पर निशाना साधते रहते हैं. अभी हाल ही में कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कहा था कि महात्‍मा गांधी के हत्‍यारे नाथूराम गोडसे और पीएम नरेंद्र मोदी एक ही विचारधारा में विश्‍वास करते हैं. विपक्षी नेताओं ने बीजेपी पर गोडसे की विचारधारा को जीवित रखने का आरोप लगाते हुए कहा था कि देश के माहौल को खराब किया जा रहा है. सीएए के विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को निशाना बनाया जा रहा.

देश में डर का माहौल: केरल के वित्‍त मंत्रीनागरिकता कानून के विरोध पर केरल के वित्‍त मंत्री ने कहा, 'लोगों में डर का माहौल है. इस देश का भविष्‍य जिनके कंधे पर है वह विरोध कर रहे हैं. स्थिति अच्‍छी नहीं है.' उन्‍होंने कहा कि राज्‍य विधानसभा ने नागरिकता कानून को लागू न करने के लिए एक प्रस्‍ताव पारित किया है. थॉमस ने कहा कि देश में आजादी के बाद सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन चल रहा है. सीएए संविधान की मूल साख के लिए खतरा पैदा कर रहा है.

थॉमस ने कहा कि छात्र और महिलाएं सीएए के खिलाफ सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. जिन युवाओं के हाथ में देश का भविष्‍य है वह आज सड़कों पर उतरे हुए हैं.

बीजेपी नेता ने दिया जवाब
माकपा नीत एलडीएफ सरकार के इस कदम पर बीजेपी नेता टॉम वड्डक्कन ने कहा, 'कौन लोग हैं जो महात्मा गांधी की हत्या का जश्न मना रहे हैं. सरकार ने यह किस मंसूबे के तहत किया है. गांधी जी की हत्या के समय की तस्वीर छाप कर आप यह याद दिला रहे हैं कि किस तरह से इस सरकार में लोगों की हत्या की जा रही है. कवर पर महात्मा गांधी की हत्या की तस्वीर प्रकाशित कर ये लोग अपनी सरकार की नाकामयाबी और गलत कामों को छिपाना चाह रहे हैं.'

उन्होंने कहा कि केरल की राज्य सरकार लोगों का ध्यान मूल मुद्दों से भटकाना चाह रही है. राज्य में हो रही राजनीतिक हत्याओं का इनके पास कोई जवाब नहीं है. ये लोग ऐसे तरीकों के जरिए जनता का ध्यान हटाना चाहते हैं. इन्हें केरल की जनता को जवाब देना ही होगा.

 

ये भी पढ़ें: राहुल के बयान का पीएम मोदी ने दिया जवाब, कहा- डंडे खाने के लिए और ज्यादा करूंगा सूर्य नमस्कार

ये भी पढ़ें: महात्मा गांधी पर दिए बयान से हेगड़े का यू टर्न, BJP आलाकमान को भेजे जवाब में आरोपों से इनकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 5:56 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर