HM Amit Shah Exclusive Interview: चीन के सवाल पर बोले अमित शाह- सरकार इस मामले पर कोई समझौता नहीं करेगी

HM Amit Shah Exclusive Interview: चीन के सवाल पर बोले अमित शाह- सरकार इस मामले पर कोई समझौता नहीं करेगी
अमित शाह से नेटवर्क18 ग्रुप के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी ने खास बातचीत की

HM Amit Shah Exclusive Interview: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से नेटवर्क 18 ग्रुप के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी से खास बातचीत की. गृह मंत्री ने देश से जुड़े तमाम मुद्दों पर बेबाकी से जवाब दिया.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) के दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा होने के बाद नेटवर्क 18 ग्रुप के एडिटर इन चीफ राहुल जोशी देश के गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) से खास बातचीत की. इस एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में गृह मंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन (Lockdown) के बाद भारत, अनलॉक 1.0 (Unlock 1.0) की चुनौती, कोरोना के खिलाफ जंग से लेकर, प्रवासी मजदूरों (Migrant Labourers) की सियासत समेत तमाम मुद्दों से जुड़े हर सवाल का बेबाकी से जवाब दिया.

अमित शाह ने मोदी सरकार के कार्यकाल की उपलब्धि को लेकर कहा कि मोदी सरकार के पहले और दूसरे कार्यकाल को अलग करके नहीं देखा जा सकता. आजादी के बाद पहली बार किसी नॉन कांग्रेसी दल (BJP) को पूर्ण बहुमत मिला. 5 साल तक मोदी जी ने एक महान भारत की रचना का काम किया. इसी पर हमें 2019 का भारी जनादेश मिला. यह मैं जब तक लोगों को नहीं याद करा दूंगा तब तक 2019 से 2020 की बात बेइमानी होगी.

अमित शाह ने कहा क‍ि 60 साल तक 60 करोड़ लोगों का जीवन रोजी-रोटी की चिंता में ही चला जाता था. इनकी किसी ने चिंता नहीं की थी. पीएम मोदी ने इसकी सबसे पहले चिंता की. सबसे पहले सरकार ने बैंक अकाउंट खोलकर 31 करोड़ लोगों को DBT से फायदा पहुंचाया.



प्रवासी मजदूरों पर ये बोले गृह मंत्री



प्रवासी मजदूरों (Migrant Workers) के सवाल पर गृहमंत्री ने कहा कि ऐसा कहना उचित नहीं है कि सरकार ने लॉकडाउन में जल्दबाजी की. ऐसा होता तो भगदड़ मच जाती. उस समय हमारी टेस्टिंग, क्वारंटाइन व्यवस्था अच्छी नहीं थी. हमने अगले 2 महीनों में इन सुविधाओं की व्यवस्था की. 11 हजार करोड़ रुपये राज्य सरकारों को खाना खिलाने के लिये दिये गये.

अर्थव्यवस्था (Economy) को वैश्विक संकट से आई चोट पर केंद्रीय गृहमंत्री ने पीएम मोदी का आत्मनिर्भरता का मंत्र दोहराया. उन्होंने कहा, हम 4 सूत्रीय आत्मनिर्भरता में इसे बदलेंगे. यह देश आत्मनिर्भरता से भरा है और पीएम मोदी के कहे अनुसार हम इस संकट को एक अवसर में बदलेंगे.

नागरिकता कानून को लेकर लोगों में फैलाया गया भ्रम
नागरिकता कानून को लेकर हुए विरोध प्रदर्शनों को लेकर गृह मंत्री ने कहा कि सीएए को लेकर लोगों के बीच में जानबूझकर भ्रांति पैदा कर दी गई कि सीएए से लोगों की नागरिकता जाने वाली है. गृह मंत्री ने कहा कि मैं देश भर के मुसलमान भाइयों- बहनों से कहना चाहता हूं कि सीएए के अंदर एक भी ऐसा प्रावधान नहीं है जो किसी की नागरिकता ले ले.

चीन के मामले पर नहीं करेंगे समझौता
केंद्रीय गृहमंत्री ने LAC पर चीन के साथ चल रही तनातनी पर कहा कि LAC पर तनातनी के स्वभाव को कोई सार्वभौमिक राष्ट्र हल्के में नहीं ले सकता. हमारी राजनयिक और सैनिक बातचीत जारी है लेकिन नरेन्द्र मोदी सरकार इस पर कोई समझौता नहीं करेगी और हम इसके लिये अडिग खड़े रहेंगे. यह पूछे जाने पर कि क्या तमाम संबंध सुधारने की कोशिशों के बाद भी चीन की इस हरकत से आप नाराज हैं, केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि हमें इसकी जरूरत नहीं है.

गृह मंत्री ने कहा हमने किसी भी सीमा का उल्लंघन नहीं किया लेकिन हमारी सीमा का जिसने उल्लंघन किया है उसे लेकर हम पीछे नहीं रहे हैं हमने सर्जिकल स्ट्राइक कर सबक भी सिखाया है.

पूरी दुनिया की तुलना में हमने अच्छे से कंट्रोल किया कोरोना
अमित शाह ने कहा कि भारत में प्रति लाख आबादी पर 12.6 लोग कोरोना से संक्रमित हैं. पूरी दुनिया की तुलना में हमने इसे बहुत अच्छे से कंट्रोल किया है. भारत में रिकवरी रेट 42 फीसदी है. अब देश के सभी राज्‍यों के सारे जिलों के अंदर ठीक-ठाक स्वास्थ्य सुविधाएं हैं. जब तक टीका या दवाई नहीं ढूंढ़ी जाती तब तक इस महामारी के साथ जीने की आदत डालनी पड़ेगी. कोरोना के बाद दुनिया में भारत का एक अलग स्‍थान होगा.

ममता बनर्जी के प्रवासी मजदूरों की ट्रेन को 'कोरोना एक्सप्रेस' कहने पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि हमारी बंगाल से कोई लड़ाई नहीं. 1200 से ज्यादा ट्रेनें यूपी गईं. 1000 से ज्यादा ट्रेनें बिहार गईं. 100 ट्रेनें भी बंगाल नहीं गईं. अगर बंगाली घर जाना चाहता है तो उसका गुनाह क्या है? मैं जानता हूं कि बंगाल की जनता इस बात को हमेशा याद रखेगी.



ये भी पढ़ें-
EXCLUSIVE: अमित शाह ने कहा- अभी CAA लाए हैं, जब NRC लाएंगे तब उस पर बात करेंगे

ममता अगर चाहती हैं कि BJP वहां सरकार चलाए तो जनता इसे पूरा कर देगी: अमित शाह
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading