गढ़चिरौली के बांस से हवाई जहाज का ईंधन बनाने की तैयारी: गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि वो इस प्लान पर दो-तीन साल से काम कर रहे हैं. (फाइल फोटो)
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि वो इस प्लान पर दो-तीन साल से काम कर रहे हैं. (फाइल फोटो)

गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा- मैं हवाई जहाज के ईंधन के लिए एक बायो-रिफायनरी सेट अप की प्लानिंग कर रहा हूं. इसके लिए बांस गढ़चिरौली से उपलब्ध कराए जाएंगे. मैंने इस आयडिया पर काम करना दो-तीन साल पहले ही शुरू कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 5:47 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि वो महाराष्ट्र के गढ़िचिरौली बांसों (Gadchiroli Bamboo) से हवाई जहाज क ईंधन तैयार करवाने के आयडिया पर काम कर रहे हैं. आत्मनिर्भर भारत (Atamnirbhar Bharat) से सबंधित एक कार्यक्रम में बोलते हुए गडकरी ने कहा-मैं हवाई जहाज के ईंधन के लिए एक बायो-रिफायनरी सेट अप की प्लानिंग कर रहा हूं. इसके लिए बांस गढ़चिरौली से उपलब्ध कराए जाएंगे. मैंने इस आयडिया पर काम करना दो-तीन साल पहले ही शुरू कर दिया था. मैं आपको दिखाउंगा कि कैसे आधुनिक हवाई जहाज भी बायो-फ्यूअल के जरिए आकाश में उड़ सकते हैं.

'आत्मनिर्भर भारत के पीछे देश को खुशहाल बनाने का लक्ष्य'
गडकरी ने यह भी कहा कि पीएम मोदी का आत्मनिर्भर भारत का आह्वान पूरे देश की खुशी, समृद्धि बढ़ाने के लिए है. गौरतलब है कि दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के तहत स्थानीय उत्पादों (Local Products) के इस्तेमाल पर जोर दिया है. उन्होंने एक ट्वीट कर कहा-मेरा आग्रह है कि वोकल फॉर लोकल के साथ ही #Local4Diwali को भी खूब प्रमोट करें. इससे स्थानीय पहचान तो मजबूत होगी ही, जो लोग ये सामान बनाते हैं, उनकी दिवाली भी रोशन हो जाएगी. मेरे देश के लोग जो पसीना बहा रहे हैं, कुछ न कुछ नया कर रहे हैं, उनका हाथ थामना हम सबका दायित्व है.

पीएम मोदी ने किया #Local4Diwali का आह्वान
पीएम मोदी ने कहा है- लोकल फॉर वोकल की गूंज अब चारों तक तरफ दिखाई देने लगी है. अब #Local4Diwali को प्रमोट करें. हर व्यक्ति गौरव के साथ लोकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेगा और लोगों तक पहुंचाएगा तो इस मजबूत असर होगा. इससे स्थानीय पहचान तो मजबूत होगी ही, साथ ही जो लोग इन प्रोडक्ट्स को बनाते हैं, उनकी दीवाली भी रोशन हो जाएगी. उन्होंने कहा कि जिन उत्पादों में हमारे देश की मिट्टी की महक होगी उससे हम और मजबूत होंगे. हमारे देश में बने प्रोडक्ट्स के प्रति हमें समर्पित होना होगा.



गौरतलब है कि कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत को आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प दिया था. बीते महीनों के दौरान प्रधानमंत्री मोदी स्वदेशी ऐप्स से लेकर अन्य स्वदेशी उत्पादों का भी जिक्र करते रहे हैं. इसके पीछे उद्देश्य भारत में स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज