Home /News /nation /

world air quality report released delhi most polluted capital city in world

World Air Quality Report: दुनिया की सबसे प्रदूषित हवा दिल्ली की, इस्लामाबाद हमसे बेहतर, रिपोर्ट में खुलासा

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) को दुनिया की कैपिटल सिटी के रूप में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बताया गया है. (File photo)

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) को दुनिया की कैपिटल सिटी के रूप में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बताया गया है. (File photo)

World Air Quality Report: वर्ल्ड एयर क्वालिटी इंडेक्स में सबसे ज्यादा प्रदूषित भारत के नई दिल्ली को (85.5)  प्रदूषित माना गया है. वहीं, दूसरे नंबर पर बांग्लादेश का ढाका (78.1), चाड (chad) का एनदियामना (N'Diamena)  तीसरे नंबर (77.6) पर है. यह तीनों देश दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की श्रेणी में टॉप 3 में हैं. वहीं, प्रदूषण के मामले में पाकिस्तान का इस्लामाबाद (41.1) 11वें नंबर पर है जो कि नई दिल्ली से भी ज्यादा स्वच्छ माना गया है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. दिल्ली में वायु प्रदूषण (Air Pollution) का लेवल कितना खराब है, इसको लेकर वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2021 (World Air Quality Report 2021) जारी की गई है. इस रिपोर्ट में यूएन एनवायरमेंट प्रोटक्शन एजेंसी ने दुनिया भर की एयर क्वालिटी रैंकिंग जारी की है जिसमें देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) को दुनिया की कैपिटल सिटी के रूप में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बताया गया है.

रिपोर्ट में डब्ल्यूएचओ एयर क्वालिटी गाइडलाइन के तहत भारत का कोई भी शहर उसकी गाइडलाइन पर खरा नहीं उतरा है. रिपोर्ट में 20 से 35 फ़ीसदी शहरी पीएम 2.5 पॉल्यूशन को व्हीकल प्रदूषण के रूप में रिकॉर्ड किया गया है.

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) को दुनिया की कैपिटल सिटी के रूप में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बताया गया है.

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) को दुनिया की कैपिटल सिटी के रूप में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बताया गया है.

वर्ल्ड एयर क्वालिटी इंडेक्स में सबसे ज्यादा प्रदूषित भारत के नई दिल्ली को (85.5)  प्रदूषित माना गया है. वहीं, दूसरे नंबर पर बांग्लादेश का ढाका (78.1), चाड (chad) का एनदियामना (N’Diamena)  तीसरे नंबर (77.6) पर है. यह तीनों देश दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की श्रेणी में टॉप 3 में हैं. इसमें दुनिया के 6,475 शहरों का डेटा शामिल किया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के प्रदूषित देशों के शहरो की बात करें तो चौथे नंबर पर कजाकिस्तान का दुशांबे, 5वें पर ओमान का मस्कट, 6वें पर नेपाल का काठमांडू, 7वें  बहरीन का मनामा, 8वें पर इराक का बगदाद, 9वें पर किर्गिस्तान का बिसकेक (Bishkek) और 10वें पर उज़्बेकिस्तान का ताशकंद हैं. वहीं, प्रदूषण के मामले में पाकिस्तान का इस्लामाबाद (41.1) 11वें नंबर पर है जो कि नई दिल्ली से भी ज्यादा स्वच्छ माना गया है.

बताते चलें कि दिल्ली सरकार की ओर से राजधानी के प्रदूषण के लेवल को कम करने और उसको ज्यादा स्वच्छ बनाने के लिए कई बड़े अभियान भी लगातार चलाए जाते रहे हैं. बावजूद इसके वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट में उसके दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर के रूप में आई श्रेणी ने इन सभी अभियानों को धत्ता करार साबित कर दिया है.

Tags: Air pollution, Air pollution in Delhi, Air quality index, Delhi news, Most polluted city of the country, World's most polluted city

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर