भारत ने शुरू किया दुनिया का सबसे बड़ा रक्षा सौदा, खरीदे जाएंगे 114 लड़ाकू विमान

इस सौदे के तहत भारतीय वायुसेना के लिए 114 मल्टीरोल लड़ाकू विमान खरीदे जाएंगे. इसके लिए 15 बिलियन डॉलर का सौदा किया गया है.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 6:52 PM IST
भारत ने शुरू किया दुनिया का सबसे बड़ा रक्षा सौदा, खरीदे जाएंगे 114 लड़ाकू विमान
मिग-21 विमान (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 6:52 PM IST
भारत ने नए रक्षा सौदे के तहत नए विमानों के खरीदने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस सौदे के तहत भारतीय वायुसेना के लिए 114 मल्टीरोल लड़ाकू विमान खरीदे जाएंगे. इसके लिए 15 बिलियन डॉलर का सौदा किया गया है.

इस डील के लिए अमेरिका की बोइंग और लॉकहीड मार्टिन, स्वीडन के साब, फ्रांस की दसॉल्ट सहित कई वैश्विक रक्षा कंपनियां ने दावेदारी की है. सौदे के तहत विमानों के निर्माण के लिए 85 फीसदी हिस्सों का उत्पादन भारत में ही होगा.

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना में मिग-21 विमान पुराना हो चुका है. इसके बार-बार दुर्घटनाग्रस्त होने की घटनाएं सामने आ रही हैं. इस कारण इसे अब 'फ्लाइंग कॉफिन' बोला जा रहा है. हालांकि बालाकोट एयर स्ट्राइक के दौरान डॉगफाइट में मिग-21 में सवार कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था. लेकिन बाद में उनका विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

विमानों को किया जा रहा अपग्रेड

इसके अलावा कुछ जहाजों के इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम को भी अपग्रेड किया गया है. जिसे मिग-21 बाइसन नाम दिया गया है. अपग्रेड होने के बावजूद ये विमान काम चलाने लायक ही हैं. रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद नाइक ने संसद में बताया कि इस सौदे के लिए प्रारंभिक बोलियों का मूल्यांकन और वायुसेना की आवश्यकताओं को अंतिम रूप देने का काम शुरू हो गया है.

मंत्रालय ने दिखाई हरी झंडी

रक्षा मंत्रालय ने भी इस प्रक्रिया के लिए हरी झंडी दे दी है. भारतीय वायुसेना और नौसेना को तकरीबन 400 सिंगल-डबल इंजन वाले लड़ाकू विमानों की आवश्यकता है. इस डील के लिए बोइंग ने एफ/ए-18 फाइटर जेट को भारत के सामने पेश किया है. इसके लिए उसने हिंदुस्तान एयररोनॉटिक्स लिमिटेड और महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड को साझीदारी के लिए चुना है.
Loading...

ये भी पढ़ें-

आधार पर अध्यादेश की संवैधानिक वैधता, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

कश्मीर में फिर से सिर उठाने की फिराक में ISIS, अमरनाथ यात्रा के खिलाफ बनाया प्लान!
First published: July 5, 2019, 6:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...